scriptUP Congress new state president not found post vacant 4 months | कांग्रेस नहीं खोज पा रही यूपी का नया प्रदेश अध्यक्ष, करीब चार माह से खाली है पद | Patrika News

कांग्रेस नहीं खोज पा रही यूपी का नया प्रदेश अध्यक्ष, करीब चार माह से खाली है पद

UP Congress new state president देश की सभी बड़ा विपक्षी दल कांग्रेस यूपी में एक प्रदेशाध्यक्ष की खोज नहीं कर पा रहा है। सूबे में कांग्रेस अध्यक्ष का पद बीते 15 मार्च से खाली है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद तत्कालीन अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस्तीफा ले लिया था।

लखनऊ

Published: July 02, 2022 10:12:02 am

यूपी में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में अभी से जुट गई है, वही दूसरी तरफ देश की सभी बड़ा विपक्षी दल कांग्रेस यूपी में एक प्रदेशाध्यक्ष की खोज नहीं कर पा रहा है। सूबे में कांग्रेस अध्यक्ष का पद बीते 15 मार्च से खाली है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद तत्कालीन अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस्तीफा ले लिया था। साढ़े तीन माह गुजर गए पर कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश नहीं कर सका है। अब तक वह यह तय नहीं कर सका है कि, अध्यक्ष की कमान किसे सौंपी जाए। राज्य के दिग्गज कांग्रेसी नेता प्रदेश अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं, इसकी एक वजह बड़ी हो सकती है। इसके चलते कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व यूपी को नया प्रदेश अध्यक्ष तय करने में विलंब कर रहा है। अब कहा जा रहा है कि इसी माह पार्टी यूपी के प्रदेश अध्यक्ष का नाम फाइनल कर देगी और यह अध्यक्ष ब्राह्मण, पिछड़ा या दलित समाज से हो सकता है।
Ajay Kumar Lallu
अजय कुमार लल्लू
किस जाति का बनेगा प्रदेश अध्यक्ष

अब सवाल है कि पार्टी कब अजय सिंह लल्लू की जगह नया अध्यक्ष नियुक्त करेगी? उससे भी बड़ा सवाल है कि कांग्रेस पार्टी किस ब्राह्मण या मुस्लिम नेता को अध्यक्ष बनाएगी? अथवा पिछड़ा या दलित समाज के किस नेता को यूपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाएगी? यह सवाल इसलिए उठा है क्योंकि बीते माह कांग्रेस पार्टी ने राज्य के दो ब्राह्मण नेताओं राजीव शुक्ला और प्रमोद तिवारी को दो अलग अलग राज्यों से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। इनके अलावा मुस्लिम चेहरे के तौर पर उत्तर प्रदेश के ही इमरान प्रतापगढ़ी को महाराष्ट्र से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया।
यह भी पढ़ें

यूपी के इन पांच जिलों में जल्द शुरू होगी वायुसेवा, यूपी सरकार और AAI के बीच MOU साइन, जानें नाम

ओबीसी राजनीति से कांग्रेस का मोहभंग

कांग्रेस के इस निर्णय से ऐसा लग रहा है कि पार्टी ब्राह्मण और मुस्लिम की राजनीति कर रही है। सपा के मुकाबले खड़े होने के लिए कांग्रेस के मुस्लिम वोट की जरूरत है। यूपी की वर्तमान राजनीति में बसपा के कमजोर होने से दलित वोट पर भाजपा के साथ ही कांग्रेस की भी नजर है। ऐसे में प्रियंका गांधी की सलाह पर सोनिया गांधी पीएल पुनिया जैसा कोई दलित चेहरे (बृजलाल खाबरी) को भी आगे कर सकती है। ओबीसी राजनीति से कांग्रेस का मोहभंग हुआ है, इसके बाद भी उसे किसी ओबीसी नेताओं को आगे बढ़ाने पर गुरेज नहीं है। इसलिए पार्टी में कभी सवर्ण तो कभी पिछड़ा और कभी दलित जाति से आने वाले नेताओं के नाम उछालते हैं।
यह भी पढ़ें

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बच्चों को मिलेंगे हर माह 2500 रुपए

सिर्फ प्रियंका गांधी की चलेगी

यूपी कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष तय करने के बाबत पार्टी में जातिगत फैक्टर के अलावा एक और बात जो महत्वपूर्ण दिख रही है, वह है नए प्रदेश अध्यक्ष का टीम प्रियंका के साथ फिट होना। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा प्रदेश में कांग्रेस मामलों की प्रभारी हैं। उनकी मौजूदगी में किसी बड़े नेता को अपना फैसला लेने का कितना मौका मिलेगा, यह भी एक बड़ा सवाल है। प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि पिछले प्रदेश अध्यक्ष, यानी अजय लल्लू का कार्यकाल देखा जा चुका है। प्रियंका की मौजूदगी में उनकी स्थिति केवल उन फैसलों पर अमल करने की होती थी, जो ऊपर से तय होकर आते थे। ऐसे में अब पार्टी में यूपी कांग्रेस के इसी तरह के अध्यक्ष की तलाश हो रही है, जो इस परंपरा को आगे बढ़ाए।
दलित चेहरे की मांग

इस वजह से कांग्रेस के सीनियर नेता सलमान खुर्शीद, प्रमोद तिवारी, प्रदीप माथुर, राजेश मिश्रा, निर्मल खत्री प्रदेश अध्यक्ष बनना नहीं चाहते। ऐसे में अब वीरेंद्र के नाम की चर्चा भी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए होने लगी है। वह अजय कुमार लल्लू के कार्यकाल में प्रदेश उपाध्यक्ष रहे हैं। उनके अलावा पार्टी के कुछ नेता प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी पर दलित समाज के नेता को लाने की वकालत कर रहे हैं। इनका कहना है कि पार्टी ब्राह्मण चेहरे को यूपी से राज्यसभा भेज चुकी है। इसके पहले ओबीसी चेहरा प्रदेश अध्यक्ष था, जिसे सीडब्ल्यूसी में शामिल किया जा चुका है। इस लिहाज से इस कुर्सी पर दावेदारी दलित चेहरे की ही बनती है। अब देखना यह है कि इस माह कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व किसी प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठता है। ताकि भाजपा की तरह कांग्रेस भी राज्य में चुनावी तैयारियों को शुरू कर सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.