scriptयूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया, क्यों तेजी से बढ़ रही है महंगाई | up congress president ajay kumar lallu statement over Inflation | Patrika News

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया, क्यों तेजी से बढ़ रही है महंगाई

locationलखनऊPublished: Oct 27, 2020 12:22:54 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– चौतरफा महंगाई से कराह रहा है उत्तर प्रदेश : अजय कुमार लल्लू- आवश्यक आवश्यकताओं की सबसे बड़ी कालाबाजारी के दौर से गुजर रहा है हमारा प्रदेश : अजय कुमार लल्लू- सरकार आम आदमी की जरूरतों को पूरा करने में असफल : अजय कुमार लल्लू

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया, क्यों तेजी से बढ़ रही है महंगाई

प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि सरकार ने अभी जो 3 नए कानून बनाये हैं, वो पूरी तरह से पूंजीपतियों और बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के लिए बनवाए गए हैं।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि प्रदेश में बढ़ती महंगाई से आम जनता कराह रही है। उसका जीना मुहाल हो गया है। रोजमर्रा की जरूरतों में शामिल साग-सब्जी और दलहन में 30-40 फीसदी का उछाल आया है। कोरोना काल के चलते समाज का लगभग हर तबका भयंकर आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। एक-एक पैसा जुटाना भारी पड़ रहा है। इसकी वजह सरकार के गलत फैसले हैं।
प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि सरकार ने अभी जो 3 नए कानून बनाये हैं, वो पूरी तरह से पूंजीपतियों और बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के लिए बनवाए गए हैं। उनका सीधा असर आम जनता पर पड़ना शुरू हो गया है। आवश्यक वस्तु अधिनियम की सूची से खाद्य पदार्थ और अनाज, तेल, दलहन, आलू-प्याज जैसी आवश्यक जरूरत की वस्तुओं की कालाबाजारी शुरू हो गयी है। परिणाम स्वरूप इन वस्तुओं के दाम आसमान छूने लगे हैं और आम आदमी की पहुंच से बाहर हो चुके हैं।
मुनाफाखोरी कर रहे बिचौलिये : कांग्रेस
यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सारी दालें 100 रुपए से ऊपर 120 से 150 रु. प्रति किलो में बिक रही हैं। खाद्य तेल के दाम भी आम आदमी की पहुंच से बाहर और पहले के मुकाबले 30 से 50 रु. अधिक है। प्याज 80 से 100 रु. किलो की दर से मिला रहा है। आलू 40 से 45 रु. प्रति किलो और नया आलू 60 रुपये किलो की दर से मिल रहा है। जबकि सरकार ने खुद स्वीकार किया था कि किसानों से आलू 475 रुपये क्विंटल खरीदा गया था। बाकी पैसा सरकार समर्थक बिचैलिये आम आदमी से मुनाफाखोरी के रूप वसूल रहे हैं।
यह महंगाई सरकार जनित है : अजय लल्लू
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि यह महंगाई सरकार जनित है। कोरोना महामारी के चलते जहां आम जनता आर्थिक रूप से टूटी हुयी है, एक-एक पैसे जोड़ कर जैसे-तैसे घर चला रहा है ऐसे में सरकार जनित कमर तोड़ महंगाई जिसमे पूंजीपतियों और धन्नासेठों को आवश्यक वस्तुओं का कानून बना कर जमाखोरी करने और जनता को लूटने की खुली छूट दी हुयी है।
नहीं तो कांग्रेस पार्टी करेगी आंदोलन
उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी सरकार से मांग करती है कि अपने मित्र पूंजीपतियों और धन्नासेठों पर सख्त कार्यवाही करते हुए एक सप्ताह के अंदर अवश्यक वस्तु की महंगाई पर प्रभावी अंकुश लगाये और उसे नियंत्रण में लाये जिससे चीजे आम आदमी की पहुँच में आये। अन्यथा कांग्रेस पार्टी महंगाई के खिलाफ सरकार के विरुद्ध उपचुनाव के बाद व्यापक प्रदेशव्यापी आन्दोलन चलने को बाध्य होगी। कांग्रेस पार्टी आम जनता को सरकार समर्थक पूंजीपतियों और धन्नासेठों के हाथो लुटते नहीं देख सकती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो