यूपी में 305 कोरोना पॉजिटिव, 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुलेगा, यह कहना मुश्किल- अवनीश अवस्थी

- प्रयागराज-आगरा में आया पहला मामला

- सबसे कम उम्र की बच्ची में कोरोना पाजिटिव

By: Abhishek Gupta

Published: 06 Apr 2020, 05:13 PM IST

लखनऊ. यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 300 पार कर गई है। सोमवार तक आधिकारिक तौर पर कुल 305 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें से 159 मरीज तब्लीगी जमात के हैं। एक दिन में 27 मामले सामने आए हैं। प्रदेश में लगातार बढ़ रही इस संख्या ने यूपी सरकार को चिंता में डाल दिया है। ऐसे में लॉकडाउन खत्म होने के लिए लोगों को और लंबा इंतेजार करना पड़ सकता है। वहीं सोमवार को लखनऊ में प्रदेश का सबसे कम उम्र का कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया। कनाडा से लखनऊ लौंटी एक महिला डॉक्टर की ढाई वर्षीय बच्ची को कोरोनावायस ने अपनी चपेट में ले लिया है। महिला डॉक्टर के सास-ससुर भी कोरोना पॉजिटिव हैं। सभी को केजीएमयू में भर्ती कराया गया है। इसी तरह प्रयागराज में भी पहला कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज पाया गया, तो वहीं मथुरा में भी कोरोना मरीजों का खाता खुला है। यहां दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

ये भी पढ़ें- लखनऊ जिलाधिकारी का सभी स्कूलों को आदेश, तीन महीने तक की न ली जाए फीस

लॉकडाउन खुलेगा कि नहीं यह कहना मुश्किल-

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने प्रेस कांफ्रेस कर लॉकडाउन की अवधि के बढ़ने की इस ओर साफ इशारा किया है। उन्होंने कहा कि बढ़ते मामले से प्रदेश में संवेदनशीलता बढ़ गई है। लॉकडाउन खुलेगा कि नहीं यह कहना मुश्किल है। जब तक एक भी केस रहेगा, तब तक लॉकडाउन हटाने पर फैसला नहीं लिया जा सकता। यह सभी परिवारों के हित के लिए होगा। इसे सफल बनाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि रविवार को देश के कई महत्वपूर्ण धर्मगुरूओं से सीएम योगी संग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की और सभी ने उन्होंने सहयोग का भरोसा दिया है। अब तक 305 कोरोना केस सामने आए हैं। एक दिन में मिले 27 कोरोना पॉजिटिव में से 21 तब्लीगी जमाती हैं।

दो साल की बच्ची कोरोना पजिटिव-

लखनऊ में कनाडा से लौटी महिला डाक्टर 11 मार्च को लखनऊ की पहली पॉजिटिव थी। वह अब स्वस्थ होकर अपने घर पर है। पर उनके सास, ससुर के बाद अब उनका दो वर्ष का बच्चा कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया। सास, ससुर का इलाज कमांड हॉस्पिटल में चल रहा है। परिवार के अन्य सात लोग सिविल अस्पताल में आइसोलेट किए गए। इसमें महिला के दो वर्षीय बच्चे में कोरोना पॉजिटिव मिला। अब इस बच्चे को केजीएमयू में भर्ती किया जाएगा। उसको शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। इस दो वर्ष के बच्चे की कनाडा से लौटी डॉक्टर मां कुछ दिन पहले ही डिस्चार्ज हुई थीं। अब उनको एक बार फिर बच्चे के साथ किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में शिफ्ट किया गया है। बच्चे को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। अब उसे सीएमओ ने सिविल अस्पताल से केजीएमयू रेफर कर दिया है।

प्रयागराज व मथुरा में कोरोना का खुला खाता-

प्रयागराज व मथुरा में भी कोरोना का खाता खुल गया है। प्रयागराज में एक, तो मथुरा में दो लोगों के मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। प्रयागराज में मिला संक्रमित विदेशी व्यक्ति (33) इंडोनेशिया से जमात में आया था। यहां स्टेशन रोड स्थित अब्दुल्लाह मस्जिद से मंगलवार को मिले 37 लोगों में 11 लोगों के नमूने लिए गए थे। इनमें इस शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं मथुरा में दो कोरोना मरीजों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव। इनमें एक शख्स दिल्ली जमात में शामिल था।

कनिका डिस्चार्ज, पुलिस करेगी पूछताछ-

बॉलिवुड सिंगर कनिका कपूर के लगातार दो टेस्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें एसजीपीजीआई से डिस्चार्ज कर दिया गया है। लेकिन अब उन्हें पुलिस कार्रवाई से होकर गुजरना होगा। लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने बताया कि कनिका के खिलाफ लखनऊ के थाना सरोजिनी नगर में आईपीसी की धारा- 188, 269 और 270 के तहत ममला दर्ज है। ऐसे में उनसे पूछताछ की जाएगी। बॉलिवुड गायिका पर के आदेशों का उल्लंघन करने व जानबूझकर लोगों की जान को खतरे में डालने का आरोप लगा है।

coronavirus
Show More
Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned