सीएम योगी के प्रयासों का नतीजा, यूपी में तेजी से घट रहे कोरोना के मामले, एक दिन में आए 310 नए केस

उत्तर प्रदेश कोरोनामुक्त (Coronavirus in up) होने वाला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के अथक प्रयासों से प्रदेश में कोरोना के नए मामलों से साथ ही सक्रिय मामले तेजी से घटने लगे हैं।

By: Abhishek Gupta

Published: 16 Jun 2021, 06:44 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश कोरोनामुक्त (Coronavirus in up) होने वाला है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के अथक प्रयासों से प्रदेश में कोरोना के नए मामलों से साथ ही सक्रिय मामले तेजी से घटने लगे हैं। तो रिकवरी रेट में तेजी से इजाफा हो रहा है। वर्तमान में प्रदेश में कुल एक्टिव केसों (Corona active cases)) की संख्‍या 6,496 है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश की कुल पॉजिटिविटी दर मात्र 0.1 प्रतिशत और रिकवरी रेट 98.3 प्रतिशत हो गया है। एख दिन में 2,86,396 सैम्पल की जांच में 310 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। यूपी में अब तक पांच करोड़ 41,45,947 सैम्पलों की जांच की जा चुकी है। अब तक 16,74,999 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें- यूपी अनलॉक में मिली और छूट, 21 जून से खुलेंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, नाइट कर्फ्यू में भी छूट

74 जिलों में 300 से कम एक्टव केस-

प्रदेश में योगी सरकार ने सुनियोजित रणनीति और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ तेजी से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया है। 25 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महामारी पर नियंत्रण, बेहतर टीमवर्क का परिणाम है कि आज प्रदेश में लखनऊ को छोड़ बाकी 74 जिलों में 300 से कम एक्टिव केस रह गए हैं।

टीकाकरण में दूसरे प्रदेशों को पछाड़ा-

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशानुसार मिशन जून अभियान के तहत एक माह में प्रदेश में एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। अपने निर्धारित लक्ष्‍य का आधा हिस्‍सा योगी सरकार ने महज 14 दिनों के भीतर हासिल कर लिया है। जो योगी सरकार की सफल नीति का ही परिणाम है। योगी सरकार द्वारा टीकाकरण के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्‍य के तहत 51 लाख से अधिक डोज दी जा चुकी हैं। अब तक प्रदेश में कुल 2.38 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी है। इस मामले में यूपी ने महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, राजस्‍थान और केरल को पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में यूपी ने अहम पड़ाव किया पार, 2 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

टीकाकरण को और तेज किया जाए-

सीएम योगी ने आला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेशवासियों को टीका-कवर प्रदान करने की प्रक्रिया को और तेज किया जाए। ब्लॉक स्तर पर गांवों के अलग-अलग क्लस्टर बनाकर सघन टीकाकरण अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए। उन्‍होंने ये भी निर्देश दिए कि ‍लोगों को ग्राम पंचायत भवन व सीएचसी पर ही वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाए।

मेडिकल किट वितरण के विशेष अभियान की होगी मॉनीटरिंग-

कोरोना की दूसरी लहर पर सफलतापूर्वक काबू पाने वाली योगी सरकार तीसरी लहर के प्रति पूरी तौर पर सजग है जिसके चलते प्रदेश के बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से घर-घर मेडिकल किट वितरण का विशेष अभियान शुरू किया गया है। प्रदेश के सभी जिलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के जरिए से निगरानी समितियों को दवाइयों का पैकेट दिलाया जाएगा। इस पूरे अभियान की सतत मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके साथ ही कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के भरण-पोषण व शिक्षा-दीक्षा के प्रबंधन के लिए प्रारंभ "मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना" में 4,000 मासिक सहायता राशि प्राप्त करने के लिए परिवार की न्यूनतम आय को दो लाख से बढ़ाकर तीन लाख किए जाने के निर्देश सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए हैं।

Corona virus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned