scriptयूपी में आए रिकॉर्ड 5130 नए मामले, डिस्चार्ज पॉलिसी में हुआ बड़ा बदलाव | UP corona update 5130 cases in a day | Patrika News

यूपी में आए रिकॉर्ड 5130 नए मामले, डिस्चार्ज पॉलिसी में हुआ बड़ा बदलाव

locationलखनऊPublished: Aug 11, 2020 06:36:54 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोरोना (Coronavirus in UP) रफ्तार रोकने को सरकार का नया कदम, छह जिलों में 12 अधिकारी नामित.

Coronavirus in UP

Coronavirus in UP

लखनऊ. यूपी में कोरोना रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। मंगलवार को कोरोना ने सर्वाधिक 5130 लोगों को संक्रमित किया है, जिसके साथ ही प्रदेश भर में कुल आंकड़ा 1,31,763 पहुंच गया है। बीते एक सप्ताह से लगातार बड़ी संख्या मेें आ रहे मामलों से यपी में स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ रही है। सीएम योगी भी इसको लेकर गंभीर हैं। इसकी रोकथाम के लिए संक्रमित जिलों के दौरे के साथ वह नए-नए कदम भी उठा रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने यूपी के 6 जिलों में 12 अधिकारी नामित किए गए हैं। यह अधिकारी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए जिले के अधिकारियों के साथ प्लान और क्रियान्वयन पर काम करेंगे। इस सूची में 12 आईएएस व पीसीएस अधिकारी शामिल हैं।
ये भी पढ़ें- यूपी सरकार के नौ मंत्री हो चुके कोरोना संक्रमित, यह भी हुए पीजीआई में भर्ती

इन जिलों में अधिकारी नामित-

सूबे के कई प्रमुख जिले जैसे प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर, बहराइच, वाराणसी में यह अधिकारी नामित किए गए हैं। सूची के अनुसार, प्रयागराज की जिम्मेदारी सहाय अवस्थी, सत्येंद्र कुमार को सौंपी गई है। कानपुर के लिए सुनील कुमार वर्मा व अमित पाल को नियुक्त किया गया है। गोरखपुर के लिए प्रेम रंजन सिंह, राज कमल यादव। लखनऊ के लिए अरविंद कुमार चौहान को नामित किया गया है। इसके अलावा बरहाइच के लिए अंकित कुमार, राकेश कुमार, वाराणसी के ऋषिरेंद्र कुमार, अमित कुमार सिंह अधिकारी होंगे। ये अपने कार्यों की रिपोर्ट शासन स्तर पर भी भेजेंगे, ताकि आगे की रणनीति पर दिशा निर्देश दिए जा सके। 48,998 लोगों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक कोरोना से कुल 80589 मरीज ठीक हो चुके हैं। कुल 2176 लोगों की मौत हुई है, इनमें मंगलवार को 56 लोगों ने अपनी जान गवाई है।
ये भी पढ़ें- यूपी राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किया प्रत्याशी, 2018 में ली थी पार्टी की सदस्यता

डिस्चार्ज पॉलिसी में बदलाव-
यूपी के सभी मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सा संस्थानों व राजकीय मेडिकल कॉलेजों में कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों मरीजों के लिए एक बार फिर डिस्चार्ज पॉलिसी में बदलाव किया गया है। अब कोरोना वायरस के हल्के और कम तीव्रता के शुरुआती लक्षण वाले मरीज बिना जांच के ही दस दिन बाद डिस्चार्ज किए जा सकेंगे, हालांकि उन्हें 7 दिनों तक अनिवार्य रूप से होम आइसोलेशन में रहना होगा। केवल गंभीर रोगियों की ही जांच करवाई जाएगी। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा रजनीश ने रिवाइज्ड डिस्चार्ज पॉलिसी जारी की है, इसमें मरीजों को अब नई गाइडलाइन के अनुसार अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी। हल्के व कम तीव्रता के शुरुआती लक्षण वाले मरीजों के लिए यह जरूरी है कि डिस्चार्ज होने से पहले उन्हें तीन दिन तक बुखार न आया हो। वहीं कोरोना के तीव्र व मध्यम लक्षण वाले वह मरीज जिनके लक्षण तीन दिन में समाप्त हो गए हों और अगले चार दिन ऑक्सीजन सेच्युरेशन 95 प्रतिशत के ऊपर है, तो ऐसे रोगियों को भी भर्ती होने के दस दिन बाद बिना जांच के डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।
अब तक 33,14,435 टेस्ट-
यूपी स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन ने बताया कि कल प्रदेश में 1,01,039 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 33,14,435 टेस्ट किए जा चुके हैं। देश में प्रतिदिन टेस्ट में सबसे अधिक टेस्ट करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। कल 5 सैंपल के 3248 पूल लगाए गए जिसमें से 667 में पॉजिटिविटी देखी गई। 10 सैंपल के 241 पूल लगाए गए जिसमें से 26 में पॉजिटिविटी देखी गई। अब तक सर्विलांस से 52473 इलाकों में 1,67,07,379 घरों का सर्विलांस किया गया है, जिसमें 8,41,00,169 लोग रहते हैं। प्रदेश में अब तक 61794 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किए जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो