scriptजब यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने किया कमाल, 21 साल बाद मुहर्रम को लेकर हुआ ये काम | UP DGP OP Singh Muharram julus unknown facts | Patrika News

जब यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने किया कमाल, 21 साल बाद मुहर्रम को लेकर हुआ ये काम

locationलखनऊPublished: Sep 10, 2019 11:34:51 am

– मुहर्रम को लेकर यूपी डीजीपी ओपी सिंह (UP DGP OP Singh) का बड़ा एक्शन
– सुबह 7 बजे ही डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने किया से काम
– ओपी सिंह ने ही दोबारा शुरू कराया था मुहर्रम (Moharram) का जुलूस
– 1998 में 21 साल बाद दोबारा शुरू हुआ था मुहर्रम का जुलूस (Moharram Julus)
– मोहर्रम (Muharram 2019) को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पुलिस-प्रशासन अलर्ट
– हजरत इमाम हुसैन (Hazrat Imam Hussain) की याद में मुहर्रम (Moharram) का जुलूस

जब यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने किया कमाल, 21 साल बाद मुहर्रम को लेकर हुआ ये काम

जब यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने किया कमाल, 21 साल बाद मुहर्रम को लेकर हुआ ये काम

लखनऊ. देशभर में आज मुहर्रम (Muharram) को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। हजरत इमाम हुसैन (Hazrat Imam Hussain) की याद में मुहर्रम (Moharram) का जुलूस निकलेगा। जिसको देखते हुए यूपी में भी ताजिये के जुलूस को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। मोहर्रम (Muharram 2019) को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पुलिस-प्रशासन अलर्ट पर है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह (Uttar Pradesh Director General of Police Om Prakash Singh) खुद सुबह 7 बजे से ही एक्टिव और सारे जिलों से अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने सुबह ही उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों के कप्तानों से फोन पर बात की और उनसे स्थिति का जायजा लिया। डीजीपी ने सभी जिलों के एसपी को मुहर्रम के जुलूस (Muharram Julus) को लेकर विशेष दिशा-निर्देश जारी किये हैं। डीजीपी ने कहा है कि सभी कप्तान संवेदनशील स्थलों पर ज्यादा पुलिसबल की तैनाती सुनुश्चित करेंगे और यूपी में कोनो-कोने पर मॉनिटरिंग करेंगे। ताकि विधि व्यवस्था भांग न हो। डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि मोहर्रम के दौरान पूरी तरह शांति व्यवस्था बनी रहे। अगर किसी की भी लापरवाही सामने आएगी तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने ही दोबारा शुरू कराया था मुहर्रम का जुलूस

आपको बता दें कि 1977 में दंगों के बाद लखनऊ में मुहर्रम का जुलूस बंद हुआ था। जिसके बाद करीब 21 साल बाद 1998 में लखनऊ में मुहर्रम का जुलूस शुरू हो पाया था। 1998 में यूपी के डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) लखनऊ के एसएसपी हुआ करते थे। उन्हीं के एसएसपी रहते हुए लखनऊ में दोबारा मुहर्रम का जुलूस (Muharram Julus Lucknow) शुरू हो पाया था। ओपी सिंह के नेतृत्व में उस समय फिर से मुहर्रम के जुलूस शुरू हुए थे, इसलिये इस बात का श्रेय उन्हीं को जाता है। वहीं मुहर्रम को देखते हुए डीजीपी ने लोगों से अपील किया है कि सभी लोग मिल जुलकर त्योहार मनाए। उन्होंने युवाओं को चेताया कि किसी भी तरह के अपराध में संलिप्त न हों।

मोहर्रम को लेकर डीजीपी ओपी सिंह एक्टिव

डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने यह भी निर्देश दिये हैं कि जनपद में बड़ी घटनाओं के अलावा जो छोटी-छोटी घटनाएं होती है, उसेे भी पुलिस गंभीरता से लें। कही भी अगर छोटी घटना की सूचना मिलती है तो पुलिस फौरन घटनास्थल का निरीक्षण करें और विवाद को खत्म करने के कड़े औप प्रभावी कदम उठाएं। डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) ने कहा कि सोशल मीडिया (Social Media) के सभी प्लेटफार्मो की भी सघन मानीटरिंग की जाए। अगर किसी भी प्रकार के सामाजिक और धार्मिक विद्धेष उत्पन्न करने वाली खबरों की सूचना मिल रही है। ऐसी अफवाहों वाली खबरों का तत्काल खण्डन करते हुए अफवाह फैलाने वाले और ऐसी खबरे पोस्ट करने वाले लोगों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो