UP Election 2022: केशव प्रसाद मौर्य- इस विधानसभा सीट से चुनाव लडऩे की कर रहे हैं तैयारी, जानिये क्या है जीत का समीकरण

UP Election 2022- केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री हैं और यूपी विधानसभा चुनाव में वो सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे।

By: Sandhya Jha

Published: 13 Sep 2021, 04:26 PM IST

UP Election 2022- लखनऊ. केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री हैं। मौर्य भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और उन्होंने प्रयागराज जिले के फूलपुर संसदीय क्षेत्र से 2014 के भारतीय आम चुनाव लड़े और इसे जीत हासिल की। यूपी विधानसभा चुनाव में वो सिराथू सीट से चुनाव लड़ेंगे।

केशव प्रसाद मौर्य को 8 अप्रैल 2016 को उत्तर प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य, उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में भी भाग लिया।7 मई 1969 में इलाहाबाद से सटे कौशांबी जिले के सिराथू में जन्मे मौर्य ने इलाहाबाद से हिंदी साहित्य की शिक्षा प्राप्त की है।

राजनीतिक करियर

मौर्य कम उम्र से ही आरएसएस और विश्व हिन्दू परिषद् -बजरंग दल से जुड़े रहे हैं, वे नगर कार्यवाह और विश्व हिन्दू परिषद् प्रांत संगठन मंत्री समेत अन्य पदों पर रहे हैं। गोरक्षा आंदोलनों में सक्रिय रहते हुए उन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में भी भाग लिया। भाजपा में, मौर्य पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ और भाजपा किसान मोर्चा के क्षेत्रीय (काशी) समन्वयक रहे हैं।उन्होंने 2002, 2007 and 2012 के विधानसभा चुनाव लड़े हैं और 2014 में फूलपुर सीट से सांसद चुने जाने से पहले सिराथू विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा विधायक थे, उन्होंने पांच लाख वोटों और 52 प्रतिशत से अधिक वोटों के साथ चुनाव लड़ा था।18 मार्च 2017 को, उन्हें उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

वह वर्ष 2012 में सिराथू तहसील से भाजपा के पहले विधायक बने थे। यह पहली बार था जब सिराथू तहसील से भाजपा का कोई विधायक चुना गया था और ढाई साल बाद वह फूलपुर से बीजेपी से सांसद बने। उन्हें लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर और सार्वजनिक उद्यम विभाग के मंत्रालय मिले।

कहा जाता है की केशव प्रसाद मौर्य और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में बहुत कुछ समान है। दोनों अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित हैं; मोदी की ही तरह, मौर्य ने भी बचपन में एक चाय की दुकान पर काम किया और दोनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हुए हैं।

केशव प्रसाद मौर्य को विश्वास है कि देश में अगले 25 वर्षों तक बीजेपी की सरकार रहेगी और वर्ष 2017 की तरह 2022 में भी इतिहास दोहराएंगे। केशव प्रसाद मौर्य का कहना है कि वो जनता का शोषण नहीं, बल्कि सेवा कर रहे हैं, जिसे आम जनता महसूस कर रही है। इसके साथ ही उनका दावा है कि कौशांबी सहित प्रदेश में 300 से अधिक सीट जीतेंगे।

BJP
Sandhya Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned