scriptUP Election 2022 Yogi Vs Akhilesh Development Project Inauguration | UP Assembly Elections 2022 :चुनाव से ठीक पहले नारियल फोडऩे में सपा से आगे भाजपा | Patrika News

UP Assembly Elections 2022 :चुनाव से ठीक पहले नारियल फोडऩे में सपा से आगे भाजपा

-दिसंबर में योगी सरकार ने 1.7 लाख करोड़ की प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया

_अखिलेश ने 5 घंटे में 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं का किया था शिलान्यास

लखनऊ

Published: January 17, 2022 04:26:12 pm

लखनऊ. यूपी का चुनावी संग्राम तेज होता जा रहा है। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। इस बीच वर्चुअल चुनाव प्रचार में पार्टियां अपनी उपलब्धियां गिना रही हैं। भाजपा सोशल मीडिया पर प्रचार कर रही है, योगी और मोदी सरकार ने यूपी के लिए अब तक 1.07 लाख की विकास योजनाओं की घोषणा की है। इनसे यूपी की तकदीर बदल जाएगी। ठीक इसी तरह अरबों के बजट की चुनावी घोषणाएं 2017 में अखिलेश सरकार ने भी की थीं। उस वक्त अखिलेश ने आचार संहिता लगने से पहले पांच घंटे में ही 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था। हालत यह है कि इन योजनाओं के शिलापट ही लगे हैं, धरातल पर कोई काम नहीं हुआ। कमोबेश यही हश्र अन्य चुनावी घोषणाओं का भी होता है।
चुनाव से ठीक पहले नारियल फोडऩे में सपा से आगे भाजपा
चुनाव से ठीक पहले नारियल फोडऩे में सपा से आगे भाजपा
हांड़ कंपाती ठंड में गर्मी का अहसास

यूपी का 2021-22 का कुल बजट 5.5 लाख करोड़ रुपए का है। लेकिन, पीएम नरेंद्र मोदी, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल के एक महीने में ही इस बजट का एक तिहाई यानी 1.07 लाख करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर दिया। यह महज इत्तेफाक है दिसंबर 2016 और जनवरी 2017 की ठिठुरती ठंड और दिसंबर 2020 व जनवरी 2021 की हांड़ कंपाती सर्दियों के बीच इन चुनावी घोषणाओं से मतदाताओं को गर्मी देने का अहसास कराया जा रहा है।
सात दौरों में पीएम मोदी ने दिया 72,234 करोड़

भाजपा ने यूपी में एक्सप्रेस-वे के अलावा बीते एक-डेढ़ महीने में हाइवे और अन्य सड़कों पर खासा जोर दिया। पीएम मोदी ने भी सात दौरे किए थे। इन दौरों के दौरान नरेंद्र मोदी ने लगभग 72,234 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण या शिलान्यास किया।
गडकरी ने दिया 4923 करोड़ का तोहफा

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मिर्जापुर में एक ही दिन में यूपी को 4923 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा दिया। इनमें 3,037 करोड़ रुपए की लागत से 146 किलोमीटर की सड़क, जौनपुर में 1,538 करोड़ रुपए की लागत से 86 किलोमीटर लंबी सड़क और 348 करोड़ की अन्य परियोजनाएं शामिल थीं।
अयोध्या, मथुरा-काशी के लिए 35 हजार करोड़

योगी सरकार नेधार्मिक महत्व के क्षेत्र अयोध्या, मथुरा, वाराणसी और प्रयागराज के लिए करीब 35 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

योगी ने 18 दिन में फोड़े 29,856 करोड़ के नारियल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 20 दिसंबर, 2021 से 8 जनवरी, 2022 के बीच लगभग 18 दिनों में 40 जिलों में करीब 29,856 करोड़ रुपए की लगभग 3,000 अलग-अलग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है।
शिलापटों से नहीं जीते जाते चुनाव

शिलान्यास और लोकार्पण की राजनीति पर सेंटर फॉर स्टडी ऑफ डेवलिंग सोसायटीज (सीएसडीएस) के प्रोफेसर संजय कुमार कहते हैं, चुनाव से ठीक पहले इस तरह के लोकार्पण और शिलान्यास से थोड़ा-बहुत माहौल ज़रूर बनता है, लेकिन इसके आधार पर चुनाव नहीं जीते जा सकते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.