scriptUP Election 2022: क्या बीजेपी को वोट नहीं करते मुसलमान! आँकड़े कुछ और बयाँ करते हैं | up elections 2022 muslim votes in UP BJP SP BSP Congress AIMIM | Patrika News

UP Election 2022: क्या बीजेपी को वोट नहीं करते मुसलमान! आँकड़े कुछ और बयाँ करते हैं

locationलखनऊPublished: Jan 17, 2022 08:02:53 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

यूपी के चुनाव में जाति और धर्म की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। चुनावों को देख एक बार फिर मुसलमानों की चर्चा छिड़ गयी है। इसी कड़ी में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) ने विधानसभा चुनावों के लिए मुसलमानों से बीजेपी को वोट देने की अपील की है। सवाल ये है कि क्या मुसलमान बीजेपी को वोट करता है?

UP Election 2022: क्या बीजेपी को वोट नहीं करते मुसलमान!

UP Election 2022: क्या बीजेपी को वोट नहीं करते मुसलमान!

UP Election 2022: पश्चिमी यूपी में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। सभी दलों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवारों की पहली सूची के अनुसार सपा-बसपा और कांग्रेस ने सबसे ज्यादा मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। ऐसा पहली बार है जब मुस्लिम संगठनों या फिर किसी मस्जिद के इमाम की तरफ से मुस्लिमों को वोटिंग के लिए कोई फतवा जारी नहीं हुआ है।लेकिन, आरएसएस से जुड़े मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) ने यूपी विधानसभा चुनावों में मुसलमानों से बीजेपी को वोट देने की अपील की है। एमआरएम का कहना है कि भाजपा शासन में मुसलमान सबसे सुरक्षित और खुश हैं। जबकि कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी उन्हें केवल वोट बैंक मानती हैं। बहरहाल, मुसलमान चुप हैं। लेकिन यूपी की 145 सीटें मुस्लिमों के प्रभाव से अछूती नहीं हैं। इसीलिए उनकी चुनावों में अहमियत बढ़ जाती है।
आंकड़े कहते हैं भाजपा को मिलता है मुस्लिमों का वोट

पिछले कुछ चुनावों के वोटिंग के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि मुसलमान भी बीजेपी को वोट डालता है। सीएसडीएस यानि सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटी के 2014 के चुनावों के बाद के आंकड़ों के मुताबिक 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपी के करीब 10 फीसदी मुसलमानों ने बीजेपी को वोट दिया था। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर इसी चुनाव में करीब 8.5 फीसदी मुसलमानों ने बीजेपी को वोट दिया था। ये पहला ऐसा चुनाव था जिसमें बीजेपी को मुसलमानों का इतना बड़ा समर्थन हासिल हुआ था।
यह भी पढ़ें

टिकैत परिवार का राजनीतिक खेला, दोनों भाइयों के दो अलग-अलग बयान से भ्रमित हुए मतदाता

पहली लिस्ट में मुस्लिम उम्मीदवार

कुल – 36 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

मुस्लिम प्रत्याशी – 10 (सपा -6, आरएलडी-4)

कुल – 125 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

मुस्लिम प्रत्याशी – 15
कुल – 53 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

मुस्लिम प्रत्याशी -14

कुल – 105 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

मुस्लिम प्रत्याशी – कोई नहीं

यह भी पढ़ें

मुठ्ठी में अनाज भर अखिलेश यादव ने लिया अन्न संकल्प, जानिए किस बात की ली शपथ

आंकड़ों में मुस्लिम आबादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो