scriptUP electricity consumers big relief Will have pay low electricity bill | यूपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत, एक महीने देना होगा बहुत कम बिजली बिल, जानें क्यों | Patrika News

यूपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत, एक महीने देना होगा बहुत कम बिजली बिल, जानें क्यों

Good news for the electricity consumers of UP यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबर। बिजली विभाग, यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत देने जा रहा है। वजह बहुत ही मजेदार है। बिजली उपभोक्ताओं को सिक्योरिटी जमा पर ब्याज मिलेगा। जीहां, यूपी में करीब तीन करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं।

लखनऊ

Published: March 14, 2022 11:27:22 pm

यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबर। बिजली विभाग, यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत देने जा रहा है। वजह बहुत ही मजेदार है। बिजली उपभोक्ताओं को सिक्योरिटी जमा पर ब्याज मिलेगा। जीहां, यूपी में करीब तीन करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं। जिन्हें अप्रैल, मई या जून किसी एक महीने में उनकी जमा सिक्योरिटी पर 4.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। बिजली कंपनियां ब्याज की इस राशि की अदायगी उपभोक्ताओं के बिल में कमी करके देंगी। बिजली कंपनियों के पास उपभोक्ताओं की कुल जमा सिक्योरिटी 3665 करोड़ रुपए हैं। कुल 156 करोड़ रुपए ब्याज के रूप में राज्य के उपभोक्ताओं के पास जाएगा।
electricity bill
electricity bill
यूपी के हर बिजली उपभोक्ता को मिलेगा ब्याज

बताया जा रहा है कि, ब्याज की यह धनराशि वर्ष 2021-22 के लिए है, जिसे एक अप्रैल 2021 की बैंक दर से उपभोक्ताओं को दिया जाना है। राज्य में घरेलू, औद्योगिक, वाणिज्यिक, कृषि सभी प्रकार के कनेक्शन पर सिक्योरिटी दर अलग-अलग है। उपभोक्ताओं के कनेक्शन पर जितनी धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा है, उसी धनराशि पर ब्याज का यह लाभ उसे मिलेगा।
यह भी पढ़ें

यूपी में बिजली बिल के लिए अब एसएमएस सेवा, मोबाइल पर आ जाएगी पूरी जानकारी

चेयरमैन ने जारी किया आदेश

विद्युत अधिनियम-2003 व विद्युत वितरण संहिता के प्राविधानों के तहत प्रत्येक वर्ष के एक अप्रैल को लागू बैंक दर पर जो भी ब्याज होता है उस दर से उपभोक्ताओं को उनकी जमा सिक्योरिटी पर ब्याज दिया जाता है। उप्र पावर कारपोरेशन लि. के चेयरमैन एम. देवराज के निर्देश पर उपभोक्ताओं को ब्याज देने का आदेश जारी कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

पापा मेरी दवा नहीं पहले बिजली बिल जमा करिए... बिजली कर्मियों की धमकी से डरे छात्र ने दम तोड़ा

पहली बार ब्याज का आदेश समय पर

यूपी विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बताया कि, 15 साल में पहली बार समय से उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी राशि पर ब्याज की अदायगी का आदेश हुआ है। इसके लिए उन्होंने पावर कारपोरेशन के चेयरमैन को उपभोक्ताओं की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया है। जिन 60 लाख उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी राशि सिस्टम में फीड नहीं थी उसकी फीडिंग भी पावर कारपोरेशन ने शुरू करा दिया है। इनमें से करीब 25 फीसदी उपभोक्ताओं का डिटेल सिस्टम पर फीड हो गया है।
उदाहरण
शहरी घरेलू उपभोक्ताओं के कनेक्शन पर 2 किलोवाट तक की सिक्योरिटी राशि 300 रुपए प्रति किलोवाट है। 2 किलोवाट का कनेक्शन होने पर 600 रुपए सिक्योरिटी जमा होती है। 4.25 फीसदी की दर से ब्याज की धनराशि दो किलोवाट पर 25.50 रुपए बनती है।
प्रमुख श्रेणी सिक्योरिटी दर

ग्रामीण घरेलू - दो किलोवाट तक 100 रुपए
शहरी घरेलू - दो किलोवाट तक 300 रुपए प्रति किलोवाट
शहरी घरेलू - दो किलोवाट से अधिक 400 रुपए प्रति किलोवाट
वाणिज्यिक - 1000 रुपए प्रति किलोवाट
छोटे उद्योग - 1350 रुपए प्रति किलोवाट
किसान नलकूप - 300 रुपए प्रति हार्सपावर
बड़े उद्योग - 2200 रुपए प्रति किलोवाट
(नोट: इसी तरह अन्य श्रेणियों में भी सिक्योरिटी की राशि अलग-अलग निर्धारित है। )

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.