scriptयूपी-फर्जी खबर लिखी तो होगा एनकाउंटर? | UP-Encounter will be on fake news | Patrika News

यूपी-फर्जी खबर लिखी तो होगा एनकाउंटर?

locationलखनऊPublished: Jul 20, 2018 02:04:23 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

ट्विटर पर यूपी पुलिस के ट्वीट से सोशल मीडिया में मचा बवाल।
 

Public Relations Officer

यूपी-फर्जी खबर लिखी तो होगा एनकाउंटर?

लखनऊ. फर्जी खबर लिखने वालों की अब खैर नहीं होगी। अब यूपी में फर्जी खबर लिखने पर एनकाउंटर किया जा सकता है। यूपी पुलिस फर्जी खबर को लेकर काफी सख्त है, उसके इस सख्त मिजाज का पता इसी से चलता है कि फर्जी खबर लिखने वाले का एनकाउंटर कर दिया जाएगा। पिछले दिनों यूपी में फर्जी मुठभेड़ को लेकर पुलिस की काफी किरकिरी हुई थी, मीडिया में फर्जी एनकाउंटर को लेकर कई खबरें भी छपीं।
यूपी पुलिस अब फर्जी खबर को लेकर इस कदर सख्त दिख रही है कि उसने बकायदा एक विज्ञापन जारी किया है। यह विज्ञापन सोशल मीडिया में इन दिनों काफी चर्चा में है। पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ के आरोप तो अक्सर लगते रहते हैं, लेकिन अगर कोई पुलिस यह खुलेआम कहे कि-जस्ट किल इट- यानी इसे मार डालो तो इस पर आप क्या कहेंगे? यहां पर बात हो रही है यूपी पुलिस की। उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्विटर पर बंदूक लिए लोगों के साथ जस्ट किल इट की अपील करते हुए अपील जारी की है। यूपी पुलिस के इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया में जोरदार बहस छिड़ गई है।
बतादें कि यूपी में १२ महीने की योगी सरकार में एक आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 25 मार्च 2018 तक कुल 1,478 पुलिस एनकाउंटर हुए हैं, जिनमें 50 अपराधी ढेर हुए! आंकड़े बताते हैं कि किस तरह यूपी पुलिस अपराधियों पर नकेल कसने के लिए लगातार “ऑपरेशन क्लीन” चला रही है।
इसी कड़ी में सोशल मीडिया में यूपी पुलिस के ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर डालते हुए ट्वीट किया गया है, जिसमें तीन महिलाएं और दो पुरुषों ने हाथ में रिवाल्वर तान रखी है! साथ ही तस्वीर पर लिखा हुआ है कि “जब कोई फज़ऱ्ी ख़बर फैलाता है तो…..” , और इसी तस्वीर वाले ट्वीट के ऊपर कैप्शन है “जस्ट किल इट”, साथ ही हैशटैग फेक न्यूज़ भी लिखा हुआ है!
जिसका मतलब कि फर्जी खबर को किल करो!”

यूपी पुलिस की इस पोस्ट को देखने के बाद तो यही लगता है कि अब जो भी फर्जी खबर फैलाएगा उसका पुलिस एनकाउंटर कर देगी। यूपी पुलिस द्वारा ट्वीट कर डाली गई इस तस्वीर को देखने से तो यही लगता है! यह ट्वीट यूपी पुलिस के ट्विटर हैंडल से किया गया था, इस ट्वीट के बारे में डीजीपी मुख्यालय के जनसंपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि “तीन महिलाओं और दो पुरुषों के हाथ में रिवॉल्वर ताने रखने वाली तस्वीर बिलकुल सही है और उस पर लिखा मैसेज “जब कोई फज़ऱ्ी ख़बर फैलाता है तो….” वह भी सही है। उन्होंने कहा कि लेकिन जिस तरह से ट्वीट पर दिए गए कैप्शन “जस्ट किल इट” को समझा जा रहा है, वैसा कुछ नहीं है, जस्ट किल इट के साथ फेक न्यूज़ भी लिखा हुआ है, जिसका मतलब कि फर्जी खबर को किल करो!”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो