scriptUP first state in country to launch E-Pension Portal | E-Pension Portal : ई-पेंशन पोर्टल लांच करने वाला यूपी देश का पहला राज्य, सिर्फ तीन दिन में सभी भुगतान | Patrika News

E-Pension Portal : ई-पेंशन पोर्टल लांच करने वाला यूपी देश का पहला राज्य, सिर्फ तीन दिन में सभी भुगतान

E-Pension Portal मजदूर दिवस पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एक तोहफा दिया। सीएम योगी ने ई-पेंशन पोर्टल का लोकार्पण किया है। ई-पेंशन पोर्टल पर ऐसी व्यवस्था बनाई गई कि, बस अपना ब्यौरा भर दे फिर देखिए। जानें अन्य जानकारी

लखनऊ

Updated: May 01, 2022 04:41:34 pm

मजदूर दिवस पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एक तोहफा दिया। सूबे में पेंशनर्स की दिक्कतों को समाप्त करने के लिए सीएम योगी ने ई-पेंशन पोर्टल का लोकार्पण किया है। ई-पेंशन पोर्टल की वजह से अब सरकारी कर्मी को रिटायरमेंट के बाद भुगतान तथा अन्य देय के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। ई-पेंशन पोर्टल पर ऐसी व्यवस्था बनाई गई कि, अपना ब्यौरा भर देने के बाद रिटायरमेंट के तीन दिन के अंदर ही सरकारी कर्मियों का पेंशन पेमेंट आर्डर जारी होने के साथ ही उनके अन्य सभी भुगतान की प्रक्रिया भी समाप्त होगी।
E-Pension Portal : ई-पेंशन पोर्टल लांच करने वाला यूपी देश का पहला राज्य, सिर्फ तीन दिन में सभी भुगतान
E-Pension Portal : ई-पेंशन पोर्टल लांच करने वाला यूपी देश का पहला राज्य, सिर्फ तीन दिन में सभी भुगतान
पेंशनधारकों को सीएम की बधाई

लोक भवन में पोर्टल का शुभारंभ करने के बाद सीएम योगी ने प्रदेश के 11 लाख पेंशनधारकों को बधाई देते हुए कहाकि, उत्तर प्रदेश ई-पेंशन पोर्टल https://epention.up.nic.in की सुविधा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने 31 मार्च 2022 को रिटायर हुए 1220 पेंशनरों के खातों में पेंशन हस्तांतरित की।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा बैंक बंद, जमाकर्ता परेशान कैसे मिलेगा जमा धन

वित्त विभाग ने तैयार किया पोर्टल

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और तीन माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें

रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बैंक खुलने का समय बदला, नया टाइम क्या है जानें ?

लेनदेन की गुंजाइश खत्म

सीएम योगी ने कहा कि ई-पेंशन पोर्टल ईज आफ लिविंग की दिशा में राज्य सरकार का एक और कदम है। इसके जरिये पेंशन स्वीकृति की पूरी प्रक्रिया सुगम होगी। अब ई-पेंशन पोर्टल के माध्यम से इस पूरी व्यवस्था को मानवीय हस्तक्षेप और कागज रहित बनाने के साथ इसमें पेंशन स्वीकृति के लिए किसी प्रकार के लेनदेन की गुंजाइश खत्म कर दी गई है। अगले चरण जुलाई में पुलिस, शिक्षा समेत अन्य विभागों को भी पोर्टल से जोड़ा जाएगा।
सिर्फ आवदेन करना होगा - सुरेश कुमार खन्ना

सुरेश कुमार खन्ना ने ई पोर्टल के माध्यम से पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, रिटायर होने वाले कर्मचारी को सेवानिवृत्ति से छह महीने पहले ई पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद सारी जिम्मेदारी अधिकारियों की होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.