script

यूपी में गैंगस्टर और बाहुबलियों की खैर नहीं, योगी शासन में 3,190 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

locationलखनऊPublished: Aug 15, 2022 11:20:25 am

यूपी में योगी शासन में गैंगस्टर और बाहुबलियों की खैर नहीं है। बीते पांच वर्ष में कानून व्यवस्था में काफी सुधार आया है। अब अपराध करने से पहले अपराधियों को योगी बुलडोजर दिखाई देने लगता है। पुलिस विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार योगी सरकार 2.0 के पहले 100 दिनों में गैंगस्टरों की 864 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है।

यूपी में गैंगस्टर और बाहुबलियों की खैर नहीं,  योगी शासन में 3,190 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

यूपी में गैंगस्टर और बाहुबलियों की खैर नहीं, योगी शासन में 3,190 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

यूपी में योगी शासन में गैंगस्टर और बाहुबलियों की खैर नहीं है। बीते पांच वर्ष में कानून व्यवस्था में काफी सुधार आया है। अब अपराध करने से पहले अपराधियों को योगी बुलडोजर दिखाई देने लगता है। पुलिस विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार योगी सरकार 2.0 के पहले 100 दिनों में गैंगस्टरों की 864 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई है। पुलिस और गृह विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, हर जिले के टॉप 20 अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। इसके अलावा पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार,, उत्तर प्रदेश पुलिस ने 2018 से गैंगस्टर अधिनियम के प्रावधानों के तहत 3ए190 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्तियों को कुर्क और ध्वस्त कर दिया है। इसके अलावा, उन बदमाशों के खिलाफ सीआरपीसी के तहत कार्यवाही शुरू की गई, जिन्हें भगोड़ा घोषित किया गया था और जिन्होंने अदालत के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था।
संगठित अपराध को खत्म – अवनीश अवस्थी

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि, योगी सरकार के पहले पांच वर्षो के दौरान कानून व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से संगठित अपराध को खत्म कर योगी सरकार उत्तर प्रदेश को आदर्श राज्य के रूप में विकसित करने में सफल रही है।
यह भी पढ़ें नरेंद्र गिरि मामले में एफआईआर वापस नहीं होगी : महंत रवींद्र पुरी

अवैध लाइसेंस रद्द

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आगे कहाकि, माफिया के संरक्षण में चल रहे अवैध बूचड़खानों और अवैध पार्किंग स्टैंडों को ध्वस्त कर दिया गया है। सरकारी जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के प्रयास किए गए हैं और कोयले के अवैध कारोबार में शामिल माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की गई है। अवैध रूप से शामिल बदमाशों की संपत्तियां व्यवसाय संलग्न कर दिया गया है और उनके लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं।
अवनीश अवस्थी ने कहाकि, योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान राज्य स्तर पर 50 और मुख्यालय स्तर पर 12 माफिया समूहों की पहचान की गई है। अधिकारी ने कहा कि 62 माफिया समूहों के खिलाफ बिना किसी भेदभाव के कार्रवाई की गई है।
431 अपराधी गिरफ्तार

पुलिस डोजियर के अनुसार, 405 मामलों में 431 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। दो दर्जन से अधिक मामलों में वांछित दो अपराधी पुलिस मुठभेड़ों में मारे गए हैंए जबकि 20 गैंगस्टर मामलों के प्रभावी अवलोकन के कारण दोषी ठहराए गए हैं। अवस्थी ने कहा कि दो बदमाशों को मौत की सजा दी गई और 65 अन्य के खिलाफ एनएसए की कार्यवाही की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो