scriptयूपी में स्टार्टअप से जुड़े लोगों के लिये बड़ी खुशखबरी, 15 हजार रुपये मिलेगा भत्ता | UP Government Announces Rs 15000 Allowance Per Month for Startups | Patrika News

यूपी में स्टार्टअप से जुड़े लोगों के लिये बड़ी खुशखबरी, 15 हजार रुपये मिलेगा भत्ता

locationलखनऊPublished: Nov 28, 2020 11:21:24 am

योगी सरकार ने दी स्टार्टअप शुरू करने वालों को बड़ी सौगात
स्टार्टअप से जुड़े लोगों को भत्ता देने की गाइड लाइन हुई तय

Start up

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. यूपी में स्टार्टअप शुरू करने वाले और इससे जुड़े लोगों के लिये योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ी सौगात दी है। अब उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप से जुड़े नवोन्मेषकों को 15 हजार रुपये भत्ता दिया जाएगा। इसके लिये सरकार ने गाइडलाइन भी तय कर दी है। इससे यूपी में न सिर्फ स्टार्टअप को गति मिलेगी बल्कि और लोग भी स्टार्टअप में आगे आने के लिये प्रोत्साहित होंगे। सरकार ने कुछ मानदंड तय किये हैं, इसे पूरा करने वाले ही भत्ता लेने के लिये योग्य होंगे। सरकार की ओर से भत्ता देने के लिये स्टार्टअप का चयन काने के लिये गाइड लाइन भी जारी कर दी है। स्टार्टअप-2020 के तहत यह मदद दी जाएगी। यूपी इलेक्ट्राॅनिक्स काॅर्पोरेशन लिमिटेड को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। वह हर महीने प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग इम्प्लीमेंटेशन कमेटी की बैठक कर स्टार्टअप की मांगों के मुताबिक उनकी आर्थिक मदद करेगी।


कोरोना के चलते हो रही थी देर

उत्तर प्रदेश सरकार का यूपी में उद्योगों और नवोन्मेष को बढ़ावा देने पर जोर है इसके लिये स्टार्टअप को को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की स्टार्टअप नीति-2020 के तहत सरकार मदद की योजना बना चुकी थी। पर बीच में कोरोना संकट आ जाने के चलते इसकी गाइड लाइन तय नहीं हो सकी। अब गाइड लाइन तय करते हुए सरकार ने इसका ऐलान कर दिया है। स्टार्टअप से जुड़े लोगों को 15 हजार रुपये भरण पोषण भत्ते के रूप में फिलहाल एक साल तक दिये जाने का फैसला किया गया है।


10 लाख से अधिक न हो परिवार की वार्षिक आय

उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिये स्टार्टअप केन्द्र (इन्क्यूबेटर) स्थापित किये गए हैं। करीब 3000 स्टार्टअप इन केन्द्र की मदद से चल रहे हैं। इनमें से ऐसे स्टार्टअप प्रमोटरों को सरकार की ओर से भरण पोषण के लिये भत्ता दिया जाएगा जिनके परिवार की सालाना इनकम 10 लाख रुपये से ज्यादा न हो। इसके अलावा स्टर्टअप से संबंधित किसी दूसरे फंड या योजना का लाभ भी नहीं लिया होना चाहिये।


छह हजार आवेदन आए

भरण पोषण भत्ते के लिये काफी लोगों ने अप्लाई भी किया है। इसको लेकर प्रक्रिया जारी है। यूपी इलेक्ट्राॅनिक्स काॅर्पोरेशन लिमिटेड के डिप्टी जनरल मैनेजर प्रवीण कुमार ने मीडिया से बताया है कि भत्ते के लिये अब तक करीब छह हजार आवेदन आ चुके हैं। गाइडलाइन में दिये गए दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए दिसंबर के पहले सप्ताह तक इनका निस्तारण कर दिया जाएगा।

 

स्टार्टअप व्यवसायीकरण के लिये 5 लाख

स्टार्टअप को व्यावाय में बदलने के लिये भी मदद मिलेगी। इसके जरिये स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को अपना प्रोडक्ट लांच करने और उसकी मार्केटिंग करने में काफी मदद मिलेगी। स्टार्टअप के व्यावसायीकरण के लिये 5 लाख रुपये दिये जाने का भी प्रावधान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो