scriptसीएम योगी का सबसे बड़ा ऐलान, पेंशन को लेकर किया बड़ी घोषणा, लोगों को बड़ी खुशखबरी | up government big decision on pension | Patrika News

सीएम योगी का सबसे बड़ा ऐलान, पेंशन को लेकर किया बड़ी घोषणा, लोगों को बड़ी खुशखबरी

locationलखनऊPublished: Jan 20, 2019 03:33:19 pm

Submitted by:

Anil Ankur

सीएम योगी का सबसे बड़ा ऐलान, पेंशन को लेकर किया बड़ी घोषणा

Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक सभा चुनाव 2019 से पहले ही बड़ा फैसला किया है। यूपी सरकार ने बुजुर्गों को पेंशन की आखिरी किस्त समय से पहले देने का निर्णय लिया है। वहीं इस संबंध में कोषागार को निर्देश दिए गए हैं।

जानकारी हो कि प्रदेश सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 60 साल या उससे ऊपर के महिला व पुरुषों के लिए हर माह 400 रुपये की दर से पेंशन देती है। 80 साल या उससे ऊपर यह राशि बढ़कर 500 रुपये प्रतिमाह हो जाती है। चालू वित्त वर्ष में तीसरी तिमाही किस्त का भुगतान किया जा चुका है। तीसरी किस्त 37.37 लाख बुजुर्गों के खातों में भेजी गई थी। इसके बाद नए लाभार्थियों का भी चयन हुआ है। वर्तमान में लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 42 लाख हो गई है। इन्हें करीब 600 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है। समाज कल्याण निदेशक जेपी चौरसिया ने बताया कि शासन ने जनवरी में ही वृद्धावस्था पेंशन की चौथी किस्त देने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए राज्य मुख्यालय स्थित ट्रेजरी को तैयारियां करने के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो