यूपी में नहीं होगी कांवड़ यात्रा, कांवड़ संघों से बातचीत के बाद यूपी सरकार ने लिया फैसला

UP Government cancel Kanwar Yatra- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने बड़ा फैसला लेते हुए कांवड़ यात्रा रद्द कर दी है। यूपी सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए और कांवड़ संघ से बातचीत करने के बाद यह फैसला लिया है।

By: Karishma Lalwani

Published: 18 Jul 2021, 09:32 AM IST

लखनऊ. UP Government cancel Kanwar Yatra. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) ने बड़ा फैसला लेते हुए कांवड़ यात्रा रद्द कर दी है। यूपी सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए और कांवड़ संघ से बातचीत करने के बाद यह फैसला लिया है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वो कांवड़ियों के जत्थों को सड़क पर पैदल जाने की अनुमति देने के पक्ष में नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि प्रत्येक नागरिक को जीवन का मौलिक अधिकार प्राप्त है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच भारी मात्रा में कांवड़ यात्रा कई जिंदगियों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। इसलिए यूपी सरकार को अपने फैसले पर दोबारा विचार करना चाहिए।

फैसले पर विचार करे यूपी सरकार

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को एक मौका दिया था कि वो प्रदेश में कांवड़ यात्रा की अनुमति देने के अपने फैसले पर विचार करे। कोर्ट ने यह मौका देते हुए भी निर्देश दे दिया था कि उसे कांवड़ यात्रा को रोकना ही होगा। अगर सरकार ऐसा नहीं करेगी तो इसके लिए भी सुप्रीम कोर्ट ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया।

श्रद्धालु करते हैं पैदल यात्रा

हर साल बड़ी मात्रा में कांवड़ यात्रा के दौरान शिव भक्त उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान और देश के कई और राज्यों से कांवड़ लेकर हरिद्वार पहुंचते हैं और फिर हरिद्वार से कांवड़ भरकर वापस अपने घरों की तरफ निकलते हैं, अधिकतर श्रद्धालु पैदल यात्रा करते हैं। इस बार कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: कोविड प्रोटोकॉल के साथ निकाली जाएगी कांवड़ यात्रा, जरूरी होगी आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: Quick Read: कांवड़ यात्रा में डीजे बजाने की अनुमति, फूहड़ गाने पर पुलिस करेगी कार्रवाई

Corona virus COVID-19 Shivratri
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned