scriptमुगलसराय-इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब इस जिले का बदलेगा नाम, योगी सरकार का बड़ा फैसला | UP government change chandauli district name to Pandit Deen Dayal Naga | Patrika News
लखनऊ

मुगलसराय-इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब इस जिले का बदलेगा नाम, योगी सरकार का बड़ा फैसला

– योगी आदित्यनाथ सरकार (CM Yogi Adityanath Government) का बहुत बड़ा फैसला, बदला जाएगा इस जिले का नाम
– अब चंदौली (Chandauli) जिले का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल नगर (Pandit Deendayal Nagar) करने की तैयारी
– मुगलसराय (Mughalsarai), इलाबाद (Allahabad) और फैजाबाद (Faizabad) के बाद बदला जाएगा चंदौली जिले का नाम

लखनऊOct 17, 2019 / 11:28 am

नितिन श्रीवास्तव

मुगलसराय-इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब इस जिले का बदलेगा नाम, योगी सरकार का बड़ा फैसला

मुगलसराय-इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब इस जिले का बदलेगा नाम, योगी सरकार का बड़ा फैसला

लखनऊ. संगम नगरी के नाम से प्रसिद्ध इलाहाबाद (Allahabad) का नाम प्रयागराज (Prayagraj) और फैजाबाद (Faizabad) का नाम अयोध्या (Ayodhya) करने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) एक और जिले का नाम बदलने की तैयारी कर रही है। दरअसल योगी सरकार वाराणसी (Varanasi) से सटे चंदौली (Chandauli) जिले का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल नगर (Pandit Deendayal Nagar) करने जा रही है। इसके लिए शासन की तरफ से चंदौली (Chandauli) जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई थी। चंदौली जिला प्रशासन की रिपोर्ट लखनऊ (Lucknow) शासन के पास पहुंच चुकी है। सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) राजकीय मेडिकल कॉलेज (Medical College) के शिलान्यास के चंदौली का नाम बदलने की घोषणा कर सकते हैं।

मायावती ने बनाया था अलग जिला

आपको बता दें कि साल 1997 में तत्कालीन मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने वाराणसी से अलग करके एक जिला चंदौली (Chandauli) बनाया था। इससे पहले चंदौली जिला वाराणसी (Varanasi) जिले का ही हिस्सा था। लेकिन पिछले दिनों शासन ने चंदौली जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी कि जिले का नाम पंडित दीनदयाल नगर करने में कोई दिक्कत तो नहीं। जिसपर वहां के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल (DM Navneet Singh Chahal) ने इस मामले की रिपोर्ट जिला स्तर से शासन को भेज दी है। जल्द ही चंदौली जिले का नाम बदलने की घोषणा भी लखनऊ में शासन स्तर से ही की जाएगी। शासन के निर्देश के बाद ही चंदौली जिला प्रशासन अपनी कार्रवाई शुरू करेगा।

बदला गया था मुगलसराय जंक्शन का नाम

आपको बदा दें कि चंदौली जिले के मुख्य रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्शन (Mughal Sarai Junction) का नाम पिछले साल ही बदलकर पंडित दीनदयाल जंक्शन (Pandit Deendayal Junction) कर दिया गया था। अब योगी सरकार (Yogi Sarkar) पूरे जिले का नाम ही पंडित दीनदयाल नगर (Pandit Deendayal Nagar) करने की तैयारी है। लखनऊ में सरकार से जुड़़े सूत्रों के मुताबिक चंदौली (Chandauli) जिले का नाम बदलने की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) अपने दौरे के दौरान ही कर सकते हैं। दरअसल जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deendayal Upadhyay) का शव 11 फरवरी 1968 को संदिग्ध परिस्थितियों में मुगलसराय रेलवे स्टेशन (Mughalsarai Railway Station) के यार्ड में मिला था। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के चिंतक और संगठनकर्ता भी थे। इसीलिये योगी सरकार ने पहले रेलवे स्टेशन का नाम बदला और अब पूरे जिले का नाम उन्हीं के नाम पर करने की तैयारी है।

Home / Lucknow / मुगलसराय-इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब इस जिले का बदलेगा नाम, योगी सरकार का बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो