scriptयूपी के सभी सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बंपर गिफ्ट, DA में हुआ बड़ा इजाफा | UP government dearest allowance increase Diwali gift | Patrika News

यूपी के सभी सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का बंपर गिफ्ट, DA में हुआ बड़ा इजाफा

locationलखनऊPublished: Oct 09, 2019 06:12:30 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

सरकारी कर्मचारियों की दीपावली धमाकेदार होने वाली है। केंद्र सरकार ने बुधवार को जो फैसला लिया है, उससे यूपी के सभी सरकारी कर्माचारियों के भी चेहरों पर मुस्कान आ जाएगी।

Government allowance

Government allowance

लखनऊ। सरकारी कर्मचारियों की दीपावली धमाकेदार होने वाली है। केंद्र सरकार ने बुधवार को जो फैसला लिया है, उससे यूपी के सभी सरकारी कर्मचारियों के भी चेहरों पर मुस्कान आ जाएगी। सरकार ने महंगाई भत्ते में 5 फीसद का इजाफा करने का फैसला लिया है। यह बढ़ी हुई दरें इस साल जुलाई से ही लागू होंगी। बुधवार को हुई केंद्र सरकारी की कैबिनेट बैठक में इसको लेकर फैसला लिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने इस पर कहा कि यह फैसला दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशियां लाएगा। यादवेंद्र मिश्र, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश सचिवालय संघ ने भी इसके बाद राज्य सरकार से मांग की है कि वह भी तत्काल 5 प्रतिशत DA का आदेश जारी करे।
ये भी पढ़ें- झांसी एनकाउंटर मामले में मचा घमासान, अखिलेश यादव के पहुंचते ही हुआ ऐसा, यह सांसद गिरफ्तार

50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा-

मोदी सरकार के फैसले के बाद महंगाई भत्ते का 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा, इनमें यूपी के भी लाखों कर्मचारी शामिल हैं। साथ ही 65 लाख पेंशनर्स भी इससे लाभानवित होंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट मीटिंग के बाद बताया कि सरकार ने डीए को 12 फीसद से बढ़ाकर 17 फीसद करने का निर्णय किया है। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में मंजूर हुआ है।
ये भी पढ़ें- प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार अजय कुमार लल्लू ने उपचुनाव में गठबंधन पर दिया बड़ा बयान

16000 करोड़ का आएगा बोझ-
सरकार के इस फैसले से जहां कर्माचारियों में खुशी की लहर है, वहीं सरकारी खजाने पर एक बड़ा बोझ आने वाले हैं। इससे सरकार को करीब 16 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ झेलना पड़ेगा, जो बढ़ते राजस्व घाटे के बीच सरकार की सरदर्दी और बढ़ाएगा। बता दें कि महंगाई भत्ते में यह बढ़ोत्तरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो