scriptलोगों के लिए खास होगा इस बार का दीपावली मेला, जानें मेले की खासियत | UP government Diwali mela starts from 28 oct 2021 | Patrika News

लोगों के लिए खास होगा इस बार का दीपावली मेला, जानें मेले की खासियत

locationलखनऊPublished: Oct 14, 2021 03:13:03 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

मेले को आकर्षक बनाने के लिए सेल्फी, सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स और विभिन्न प्रकार के पोस्टर, स्लोगन आदि की प्रगतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी। मेला स्थल पर सफाई की विशेष व्यवस्था की जाएगी। कोविड से बचाव के भी जरूरी उपाय किए जाएंगे।

diwali_fair.jpg
लखनऊ. फुटपाथ पर दुकान लगाकर सामान बेचने वालों के लिए सूबे की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार इस बार दीपावली के मौके पर सभी नगर निकायों पर दीपावली लगाने की तैयारी में है।
२८ अक्टूबर से ४ नवंबर तक चलेगा दीपावली मेला

यह मेला २८ अक्टूबर से शुरू होकर ४ नवंबर तक चलेगा । इस संबंध में प्रभारी नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने शासनादेश भी जारी कर दिया है। इस योजना के माध्यम से एक जिला, एक उत्पाद को बढ़ावा देने की सरकार की मंशा है।
शासनादेश में कहा गया है कि मेले के आयोजन के लिए शहरों में पर्याप्त व समुचित स्थान का चयन किया जाएगा। इसमें पटरी विक्रेताओं के लिए उपयुक्त स्थान चिह्नित किया जाएगा। प्रभारी अपर मुख्य सचिव ने बताया इसमें फूड स्टाल, मनोरंजन के झूले आदि व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेला स्थल के पास पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाएगी।
यह चीजें होगी दीपावली मेले का विशेष आकर्षण

दीपावली मेले में स्ट्रीट वेंडर के लिए समुचित स्थान की व्यवस्था की जाएगी। इसका मकसद पटरी दुकानदों का कारोबार बढ़ाना है। पटरी दुकानदारों को इसके लिए समुचित स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। साथ में फूड स्टाल व बच्चों के लिए सुरक्षित प्रकार के झूले आदि भी लगवाए जाएंगे। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए मंच की व्यवस्था की जाएगी। मेले को आकर्षक बनाने के लिए सेल्फी, सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स और विभिन्न प्रकार के पोस्टर, स्लोगन आदि की प्रगतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी। मेला स्थल पर सफाई की विशेष व्यवस्था की जाएगी। कोविड से बचाव के भी जरूरी उपाय किए जाएंगे। स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के एक डेडीकेटड पंजीकरण डेस्क की व्यवस्था भी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो