scriptUP Government Gift To Farmers | यूपी सरकार का लक्ष्य, हर किसान परिवार को मिले कम से कम एक रोजगार | Patrika News

यूपी सरकार का लक्ष्य, हर किसान परिवार को मिले कम से कम एक रोजगार

रोजगार के भी कई अवसर पैदा होंगे । इसके अलावा सरकार किसानों और उद्यमियों को उद्यम स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने की भी व्यवस्था कर रही है ।

 

 

लखनऊ

Published: May 01, 2022 02:26:18 pm

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अगले पांच वर्षों में प्रत्येक किसान परिवार को कम से कम एक रोजगार का अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा है । सरकार का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 2,10,000 उद्यमियों और किसानों को प्रशिक्षण देना है। उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान देने के अलावा उन्हें उद्यमी के रूप में स्थापित करने की भी योजना बना रही है । इससे न केवल उनकी आय बढ़ेगी बल्कि युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर भी मिलेंगे ।
यूपी सरकार का लक्ष्य, हर किसान परिवार को मिले कम से कम एक रोजगार
यूपी सरकार का लक्ष्य, हर किसान परिवार को मिले कम से कम एक रोजगार
इसे भी पढ़े: उद्यमी बनेंगे गोरखनाथ विश्वविद्यालय के छात्र, शुरू कर सकेंगे स्टार्टअप


प्रवक्ता के अनुसार सरकार ने 375 बड़ी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने की योजना बनाई है । साथ ही प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों (पीएमएफएमई) योजना के औपचारिक करण के तहत 41,336 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित,उन्नत की जाएंगी। पीएमएफएमई योजना के तहत, सरकार खाद्य उद्योग में अपना काम शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करती है । इसके तहत छोटे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग शुरू किए जा सकते हैं ।

इसे भी पढ़े: Yogi Pension Portal: पेंशनरों की मुश्किलें खत्म करेगा सीएम योगी का पेंशन पोर्टल


सरकार चाहती है कि किसानों को उनकी फसलों का अच्छा दाम मिले। इसके लिए यह किसानों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जोड़ेगा । खाद्य प्रसंस्करण के बाद फसल खराब होने की संभावना नहीं रहेगी और उत्पाद का अच्छा मूल्य भी बाजार में उपलब्ध होगा । इससे रोजगार के भी कई अवसर पैदा होंगे । इसके अलावा सरकार किसानों और उद्यमियों को उद्यम स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने की भी व्यवस्था कर रही है ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिटमनी लान्ड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, 31 मई को दिल्ली में होगी पूछताछUP Vidhansabha: मुख्यमंत्री Yogi बोले- ... 'हाथ जोड़कर बस्ती को लूटने वाले, सभा में सुधारों की बात करते हैं'Kuldeep Ranka : कौन हैं ये IAS, जिनसे 'ज़लालत' महसूस कर Gehlot के मंत्री ने कर डाली इस्तीफे की पेशकश!Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चकोलकाता में ये क्या हो रहा... एक और मॉडल Manjusha Niyogi की लाश मिलीपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.