UP: खुल गए स्कूल, अब फीस को लेकर आया बड़ा फैसला, बढ़ सकती है अभिभावकों की परेशानी

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 6 जुलाई से स्कूल खोल दिए हैं। स्कूल खुलने के बाद अब यूपी सरकार (UP Government) ने स्कूल फीस (SchoOL Fees) को लेकर बड़ा ऐलान किया है

By: Karishma Lalwani

Published: 07 Jul 2020, 08:44 AM IST

लखनऊ. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 6 जुलाई से स्कूल खोल दिए हैं। स्कूल खुलने के बाद अब यूपी सरकार (UP Government) ने स्कूल फीस (SchoOL Fees) को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने स्कूल फीस जमा कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं, जो अभिभावक कोरोना संकट के कारण एकमुश्त फीस जमा कराने में असमर्थ हैं, उन्हें स्कूल प्रबंधन के समक्ष किस्तों में फीस जमा कराने का प्रार्थना पत्र देना होगा। विद्यालय प्रबंधन उस पर गंभीरता से विचार करेगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने यह आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों की स्कूल फीस जमा करानी होगी। हालांकि यह भी स्पष्ट किया कि फीस के अभाव में किसी भी विद्यार्थी को शिक्षा से वंचित नहीं किया जा सकेगा और न ही स्कूल से उसका नाम काटा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन में नौकरी व व्यापार प्रभावित हुआ है। कई की नौकरी चली गई है तो कई के वेतन में कटौती हुई है। ऐसे में अभिभावकों को स्कल फीस जमा करने में परेशानी हो रही है। वहीं इस बीच ऑनलाइन क्लासेज से कोर्स पूरा कराया गया है। अभिभावकों की मांग है कि जब तीन महीने स्कूल नहीं गए तो स्कूल फीस माप कर दी जाए।उधर, विद्यालयों के संगठनों ने राज्य सरकार से शिकायत की थी कि अभिभावक सरकार के आदेश का गलत अर्थ निकालते हुए फीस जमा नहीं कर रहे हैं। जबकि राज्य व केंद्र सरकार, बोर्ड, निगम, बैंक या बड़े संस्थान के कर्मचारी व अधिकारियों को नियमित रूप से वेतन मिल रहा है। वहीं, राज्य सरकार के आदेश पर वित्तविहीन विद्यालयों को अपने शिक्षकों और कर्मचारियों नियमित वेतन देना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: 29 जुलाई को होगी B.Ed प्रवेश परीक्षा, 28 अगस्त को आएंगे परिणाम, यहां देखें डिटेल्स

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned