घर बैठे हर समस्या का समाधान, यूपी सरकार ने लॉन्च किया जनता दर्शन ऐप

- कंप्लेंट पोर्टल और जनता दर्शन ऐप पर दर्ज होगी शिकायतें

- घर बैठे मिलेगा समाधान

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Feb 2021, 06:06 PM IST

लखनऊ. जनता की शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में शुक्रवार को समाधान ई-कंप्लेंट ट्रैकिंग पोर्टल और जनता दर्शन मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। समस्याओं को लेकर लखनऊ तक दौड़ने वाले फरियादों की भागदौड़ को खत्म करने के लिए पोर्टल ऐप तैयार किया गया है। कंप्लेट पोर्टल और जनता दर्शन मोबाइल ऐप के जरिये फरियादी घर बैठे ही अपनी बात और समस्याएं सरकार तक पहुंचा सकेंगे। ऐप लॉन्च करते हुए उप मुख्यनमंत्री ने कहा कि नियमित रूप से प्रत्येक सोमवार को चलने वाले जनता दर्शन कार्यक्रम को अब तकनीकी माध्यम से प्रदेश के दूरदराज के जिले, तहसील व गांवों में रहने वाले नागरिकों की शिकायतों को अब जनता दर्शन ऐप के माध्यम से सुना व निराकरण किया जाएगा।

घर बैठे होगा समाधान

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 10 महीने से कोरोना काल के दृष्टिगत, दूर-दराज क्षेत्रों से लोग अपनी समस्याएं लेकर लखनऊ नहीं पहुंच पाते थे। जो लोग आते भी है, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। दूर शहर से लखनऊ आने में समय तो लगता ही है साथ ही अनावश्यक धन भी खर्च होता है। यही नहीं कोरोना प्रोटोकोल का पालन भी पूरी सावधानी के साथ करना ही होता है। इसलिए लोगों को इस तरह की परेशानी से न जूझना पड़े इसके लिए जनता दर्शन मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया गया है ताकि जनता की शिकायतों व समस्याओं का निराकरण घर बैठे ही त्वरित गति से कराया जा सके।

एक-एक टीम करेगी मॉनिटरिंग

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता दर्शन ऐप को सार्थक बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए अलग से टीम तैयार की गई है। एक-एक टीम समस्या की मॉनिटरिंग करेगी। उन्होंने कहा कि हर जिले के व्यक्ति की समस्याएं सुनी जाएंगी।केवल जांच के आधार पर समस्याओं का निराकरण नहीं होगा बल्कि संबंधित व्यक्ति से इसका फीडबैक भी लिया जाएगा कि वह समाधान से संतुष्ट है या नहीं। इसके लिए समय-समय पर कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें जनता से निरंतर संवाद बनाने का प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: पहली बार काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में दोनों पक्ष इस बात पर हुए एकमत

ये भी पढ़ें: कूड़ा उठवाने के लिए अब सभी को देना होगा यूजर चार्ज, सबका रेट अलग-अलग, देखें लिस्ट

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned