scriptदेवरिया घटना के बाद अब ऑनलाइन होगी शेल्टर होम्स की निगरानी | UP government order for online monitoring of shelter home | Patrika News

देवरिया घटना के बाद अब ऑनलाइन होगी शेल्टर होम्स की निगरानी

locationलखनऊPublished: Aug 09, 2018 12:16:28 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

देवरिया की घटना से चिंतित महिला कल्याण मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने बुधवार को सभी आश्रयगृहों एवं शरणालयों की 24 घंटे सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन निगरानी के निर्देश दिए हैं.

gg

देवरिया घटना के बाद अब ऑनलाइन होगी शेल्टर होम्स की निगरानी

लखनऊ. देवरिया शेल्टर हाउस मामले ने सरकार पर तमाम सवाल कर दिए हैं। ऐसे में सरकार ने प्रदेश के सभी आश्रयगृहों एवं शरणालयों की 24 घंटे सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन निगरानी के निर्देश दिए हैं। इसके सरकार की ओर से सभी जगह सीसीटीवी कैमरे व स्क्रीन लगाने के लिए कहा है। कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बुधवार को महिला कल्याण विभाग के अफसरों का कहा है कि जो आदेश व निर्देश जारी किए जा रहे हैं उनका अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। आदेश का अनुपालन न होने के कारण ही देवरिया जैसी घटनाएं घट जाती हैं। उन्होंने राज्य महिला आयोग और बाल आयोग सदस्यों को भी आश्रयगृह एवं शरणालयों के निरीक्षण के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।
संवासिनियों को कौशल विकास प्रशिक्षण

इसके अलावा सरकार की ओर से इन जगहों की संवासियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण देने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके लिए विभाग को विस्तृत कार्ययोजना बनाने के लिए कहा है। उन्होंने संप्रेक्षण गृहों के संवासियों के लिए विशेष प्रशिक्षण कराने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रतिष्ठित और विश्वसनीय संस्थाओं व एनजीओ की सूची तैयार की जाए। संस्थाओं के चयन में विशेष सावधानी बरती जाए. चयन प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी और ऑनलाइन किया जाए।
स्टेट डेटा मैनेजमेंट सेंटर में होगा बदलाव

सरकार द्वारा ऑनलाइन निगरानी व्यवस्था के आदेश के बाद अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बताया कि स्टेट डेटा मैनेजमेंट सेंटर का विस्तार करते हुए इसे दो भागों में बांटा जा सकता है। इसमें एक यूनिट को ‘स्टेट डेटा इवेल्युएशन यूनिट’ बनाकर एमआइएस डाटा कलेक्ट किया जा सकता है, जबकि दूसरी यूनिट को ‘ऑब्जर्वेशन यूनिट’ बनाकर अश्रयगृहों व शरणालयों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों की निगरानी की जा सकती है। डॉ. जोशी ने कहा कि बाल कल्याण समिति के निष्क्रिय सदस्यों एवं एनजीओ की लिस्ट तैयार की जाए। इसमें जो भी निष्क्रिय सदस्य हैं उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो