scriptयूपी सरकार ने भेजी गैर मुस्लिम शरणार्थियों की पहली लिस्ट, 32 हजार शरणार्थी चिह्नित | UP government sent first list of non-Muslim refugees | Patrika News

यूपी सरकार ने भेजी गैर मुस्लिम शरणार्थियों की पहली लिस्ट, 32 हजार शरणार्थी चिह्नित

locationलखनऊPublished: Jan 14, 2020 02:12:26 pm

यूपी सरकार ने गैर मुस्लिम शरणार्थियों की पहली लिस्ट गृहमंत्रालय को भेज दी है।

यूपी सरकार ने भेजी गैर मुस्लिम शरणार्थियों की पहली लिस्ट, 32 हजार शरणार्थी चिह्नित

यूपी सरकार ने भेजी गैर मुस्लिम शरणार्थियों की पहली लिस्ट, 32 हजार शरणार्थी चिह्नित

लखनऊ. यूपी सरकार ने गैर मुस्लिम शरणार्थियों की पहली लिस्ट गृहमंत्रालय को भेज दी है। इस लिस्ट में 19 जिलों को शामिल किया गया है। इन जिलों में आगरा, रायबरेली, सहारनपुर, गोरखपुर, अलीगढ़, रामपुर, मुजफ्फरनगर, हापुड़, मथुरा, कानपुर नगर, प्रतापगढ़, वाराणसी, अमेठी, झांसी, बहराइच, लखीमपुर- खीरी, लखनऊ, मेरठ व पीलीभीत शामिल हैं। लिस्ट में पीलीभीत जिले में सबसे ज्यादा शरणार्थी हैं। नागरिकता संशोधन कानून के अंतर्गत यूपी सूची भेजने वाला पहला राज्य बन गया है।

32 हजार से ज्यादा शरणार्थी चिह्नित

उत्तर प्रदेश में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए 32 हजार से ज्यादा शरणार्थियों को चिह्नित किया गया है। यूपी सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को बताया, तीन देशों से आए हिंदू, बौद्ध, सिख, ईसाई और पारसी प्रदेश में रह रहे हैं। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की अधिसूचना जारी हो चुकी है और सीएए के दायरे में आने वाले शरणार्थियों को नागरिकता दी जानी है। जिलों से मिली रिपोर्ट के आधार पर पहले चरण में 21 जिलों में 32 हजार से ज्यादा शरणार्थी चिह्नित किए गए हैं। शर्मा ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को शरणार्थी का पता लगाने का निर्देश दिया गया है। अन्य जिलों में भी आंकड़े एकत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी यह संख्या और भी बढ़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो