scriptup government start special program on maharshi valmiki jayanti | महर्षि वाल्मीकि जयंती पर UP में रामायण पाठ, कौन से 260 मंदिरों को चुनेगी सरकार? जहां होगी वाल्मीकि और रामायण की पूजा | Patrika News

महर्षि वाल्मीकि जयंती पर UP में रामायण पाठ, कौन से 260 मंदिरों को चुनेगी सरकार? जहां होगी वाल्मीकि और रामायण की पूजा

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के साथ ही संस्कृति विभाग वाल्मीकि जयंती पर विशेष आयोजन की तैयारी में जुट गया है। इसे 20 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।

लखनऊ

Updated: October 17, 2021 04:55:04 pm

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार एक बार फिर से 20 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती का खास आयोजन कर रही है। इसके लिए हर जिले में आयोजन की व्यवस्था कर ली गई है। खास तौर पर ऐसे जिलों को शामिल किया गया है, जहां से भगवान श्रीराम, सीता अथवा रामायण के किसी पात्र का जुड़ाव हो। ऐसे मंदिरों की सूची और ऐसे स्थानों का डाटा इकट्ठा कर लिया गया है। जहां सरकारी खर्च पर आयोजन किया जाएगा। इस लिस्ट में प्रदेश भर के 260 से ज्यादा मंदिरों को शामिल किया गया है। जहां सरकारी खर्च पर रामायण पाठ का आयोजन संकृतिक विभाग द्वारा किया जाएगा।
yogi_on_walmiki.jpg
24 घंटे तक चलेगा रामायण का अनवरत पाठ

हर बार की तरह इस बार भी सरकार 20 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती के दिन प्रदेश भर में भगवान राम और हनुमान मंदिरों के साथ ही पौराणिक स्थलों पर रामचरित मानस का पाठ होगा। लेकिन इस बार विशेष इस लिए भी है क्यूंकी इसे सरकारी खर्च पर इस बार शुरू करने की योजना है। इस योजना का खाका संस्कृति विभाग ने तैयार किया है। यह आयोजन भी आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर चल रहे महोत्सव के अंतर्गत किया जाएगा।
20 अक्टूबर को एक साथ 260 मंदिरों में होगी महर्षि वाल्मीकि और रामायण की पूजा

तीन चरणों में होने वाले रामचरित मानस पाठ और अन्य आयोजन के लिए श्रीराम, हनुमान मंदिर सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थलों का प्रदेश भर में चयन होगा। जयंती को खास बनाने के लिए प्रदेश भर में चयनित मंदिरों में होने वाले आयोजन के लिए एक-एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे।
रामचरित मानस पाठ का आयोजन जिलों के साथ-साथ तहसील और विकास खंडों तक होगा। हर जगह आयोजन के लिए समितियां गठित की जाएंगी। इसमें 260 से ज्यादा मंदिरों में वाल्मीकि और रामायण की पूजा भी की जाएगी। संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने सभी मंडलायुक्तों के साथ ही जिलाधिकारियों को इससे संबधित पत्र भी भेज दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.