script

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलेरी को लेकर यूपी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

locationलखनऊPublished: Apr 01, 2020 06:10:24 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोरोना वायरस व लॉकडाउन को लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को प्रेस वार्ता कर जरूरी जानकारी दी।

CM yogi

CM yogi

लखनऊ. कोरोना वायरस व लॉकडाउन को लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को प्रेस वार्ता कर कहा कि जरूरतमंदों में राशन बांटा जा रहा है। अब तक 3,01,298 मनरेगा जाॅब कार्ड होल्डर्स को 5,143 टन गेहूं और 3,688 टन चावल का वितरण किया गया है। मनरेगा में कुल मिलाकर 8,831 टन खाद्यान्न गेहूं और चावल का वितरण किया गया है। प्राप्त सूचना के अनुसार अब तक 18 लाख 15 हजार 647 लोगों को वितरण सुनिश्चित कर दिया गया है। लगभग 30,365 टन गेहूं और 21,715 टन चावल वितरित किया जा चुका है। कुल मिलाकर 52,080 टन खाद्यान्न, गेहूं और चावल वितरित किया गया है। इसी के साथ ही उन्होंने राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को विश्वास दिलाया कि उनकी सैलेरी नहीं काटी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार कर्मचारियों की वेतन में कोई कटौती नहीं हुई है। एक भी कर्मचारी की सैलेरी नहीं रुकेगी। सीएम योगी ने बिना एक दिन का विलय किए सभी को सैलेरी देने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना जैसी महामारी से जंग और वित्तीय वर्ष के बदलने जैसी दो बाधाओं के बाद भी राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों को तत्काल वेतन दिए जाने का प्रबंध किया है। एक अप्रैल से ही कर्मचारियों के खाते में वेतन पहुंचने लगेगा। विभागों ने वेतन बिल बनाकर भुगतान के लिए लगा दिया है। बजट आवंटन का इंतजार किए बगैर ही वेतन मद में धनराशि कोषागारों से दिए जाने का इंतजाम है। आपको बता दें कि अमूमन मार्च का वेतन अप्रैल माह में नए वित्तीय वर्ष का बजट जारी होने के बाद मिलता रहा है, जिस कारण पांच अप्रैल के बाद ही कर्मचारियों के खाते में वेतन पहुंचता था। लेकिन इस बार यूपी सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि वेतन के लिए विभागों को बजट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
ये भी पढ़ें- यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 108, सीएम योगी ने दिए यह निर्देश

6594 एफआईआर दर्ज-

लॉकडाउन के दौरान पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर उन्होंने कहा कि बुधवार तक प्रदेश भर में 6594 एफआईआर दर्ज की जा सकती है। कई गाड़ियों की चैकिंग हुई जिनसे तीन करोड़ रुपए से ज्यादा चालान के रूप में वसूला गया है। साथ ही कहा कि दुकानों पर सामान लेने व देने के दौरान हाथ धोने का इंतेजाम होना चाहिए, दुकान पर पांच से ज्यादा लोग एकत्रित न हो।
ये भी पढ़ें- सपा नेता के पार्टी से निष्कासन के लिए अखिलेश यादव को लिखा गया पत्र

ट्रक ड्राइवर न बैठाए पैसेंजर-

अवनीश अवस्थी ने बताया कि खाद्य सामग्री लाने ले जाने वाले ट्रक पर कोई रोक नहीं है। उन्हें कही पर रोका नहीं जाएगा। उन्होंने यह जरूर आग्रह किया कि ट्रक ड्राइवर किसी भी पैसेंजर को ट्रक में न चढ़ाए। साथ ही दूसरे राज्यों से आए श्रमिकों को लेकर उन्होंने कहा कि उन्हें क्वारेंटाइन किया जा रहा है। अभी तक 42000 ग्राम प्रधानों से संपर्क भी किया गया है। सीएम हेल्पलाइन से मदद की जा रही है।
दिल्ली जमात में शामिल यूपी के लोगों पर नजर-

दिल्ली निजामुद्दीन तबलीगी जमात में शामिल यूपी के लोगों पर सरकार की नजर है। अवनीश अवस्थी ने कहा कि – जमात को लेकर सीएम योगी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। 569 लोग ऐसे अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हुए जिन्हें अलग से रखकर क्वारेंटाइन किया गया है। 218 विदेशी भी यूपी में आए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो