यूपी सरकार अयोध्या में बनवाएगी आलीशान इस तरह का होटल

अयोध्या में 100 से 200 कमरे के होटल बनाने के लिए जमीन तलाशी जायें

व्यवासय में वृद्धि के लिए विभाग को प्रोफेशनल, हाईटेक एवं समयानुकूल होना पड़ेगा

लखनऊ. पर्यटन मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि अयोध्या में 100 से 200 कमरें के होटल के लिए जमीन तलाश कर मुख्यालय को प्रेषित करें। डा0 तिवारी ने कहा कि प्रदेश के सभी बड़े शहरों में पर्यटन विभाग के होटलों में रेलवें/एअर टिकट काउंटर बनाये जायें ताकि ठहरने वाले यात्रियों को होटल में ही टिकट उपलब्ध कराया जा सकें। उन्होंने कहा कि समय के अनुकूल, प्रोफेशनल एवं हाईटेक होकर ही विभाग के व्यवसाय को बढ़ाया जा सकता है। पर्यटन मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि सभी होटलों की आॅनलाइन माॅनीटरिंग कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

पर्यटन मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी आज पर्यटन विभाग गोमतीनगर में निगम की इकाइयों के प्रबन्धकों/प्रभारियों की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभाग के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। डा. तिवारी ने कहा कि सभी शहरों के बड़े स्थानों पर, रेलवे एवं बस स्टेशनों पर होर्डिंग एवं विज्ञापन लगाये जायें, जिस पर विभाग के नम्बर एवं अन्य जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सिविल ऐवियेशन विभाग के अधिकारियों से बात करके एअर टिकट पर भी पर्यटन विभाग की जानकारी का प्रचार करें। उन्होंने कहा कि सभी होटल अपनी विशेषताओं की जानकारी की होर्डिंग बनाकर शहर के प्रमुख स्थानों पर लगवायें ताकि शहर में आने वाले पर्यटकों को विभाग की जानकारी मिल सके।

डा. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि विभाग के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सभी विभागों के लिए जी.ओ. जारी कर दिया जाये कि किसी भी सरकारी प्रोग्राम/इवेंट के लिए पर्यटन विभाग को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक होटल अपने यहां विजनेस को बढ़ाने के लिए कोई न कोई इवेंट आवश्य करें तथा विज्ञापन एवं होर्डिंग के माध्यम से लोगों को अवगत करायें। डा. तिवारी ने कहा कि सभी प्रबन्धक/प्रभारी अधिकारी जिले के सभी अधिकारियों से मिलकर पर्यटन विभाग के होटलों/लाॅन आदि लेने के लिए निवेदन करें ताकि व्यवसाय में वृद्धि हो सके।


प्रमुख सचिव पर्यटन ने कहा कि 15 दिन के अन्दर सभी प्रबन्धक प्रभारी विभाग के व्यवसाय को बढ़ाने की विस्तृत कार्य योजना बनाकर प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि डल सीजन में व्यवसाय में बढ़ोत्तरी के लिए लोकल डिसों के काउन्टर लगाये जायें। प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश के प्रमुख शहरों की प्रसिद्ध डिसों की प्रर्दशनी राज्य स्तर पर एवं बड़े शहरों में लगाये ताकि व्यवसाय में वृद्धि हो। प्रमुख सचिव ने कहा कि होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों को आकर्षक पैकेज देकर उन्हें आकर्षित करें। उन्होंने कहा कि व्यवसाय में बढ़ोत्तरी के लिए विभाग के पार्क, लाॅन तथा वैंकेटहाल को अधिक से अधिक रेंट पर दें तथा खाली जमीनों को भी पार्किंग के लिए देकर व्यवसाय में वृद्धि करें।

Anil Ankur
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned