script50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके कार्मिकों की होगी स्क्रीनिंग, जबरन रिटायर किए जा सकते हैं भ्रष्ट अधिकारी | UP Government will forcibly Retire employees beyond 50 years of age | Patrika News

50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके कार्मिकों की होगी स्क्रीनिंग, जबरन रिटायर किए जा सकते हैं भ्रष्ट अधिकारी

locationलखनऊPublished: Jul 06, 2022 12:38:58 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर विभाग के अधिकारियों के विकास कार्य को धरातल पर देखना चाहती है। वह अधिकारी जिनके काम की जमीनी हकीकत बातों से अलग है, उनके खिलाफ सरकार कड़ा रवैया अपनाने को तैयार है। उन्होंने विभागों को समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया है कि अब बेईमान भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सरकार में कोई जगह नहीं है।

cm-yogi-decision-new-madrasas-in-up-will-not-get-government-grant.jpg

CM Yogi Address to MLA Vidhan Sabha lucknow UP Before Budget Session

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों पर लगाम कसने को तैयार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर विभाग के अधिकारियों के विकास कार्य को धरातल पर देखना चाहती है। वह अधिकारी जिनके काम की जमीनी हकीकत बातों से अलग है, उनके खिलाफ सरकार कड़ा रवैया अपनाने को तैयार है। उन्होंने विभागों को समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिया है कि अब बेईमान भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए सरकार में कोई जगह नहीं है। इनको तत्काल वीआरएस देकर नई भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जानी चाहिए। ऐसे सभी कर्मचारियों की स्क्रीनिंग कर अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी विभागों में 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके कर्मचारियों की स्क्रीनिंग 31 जुलाई तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
राजकीय सेवा नियमवाली के तहत नियुक्ति अधिकारी किसी भी समय 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके कर्मचारी को 50 साल की उम्र पूरी करने के बाद बिना कारण बताए 3 महीने का नोटिस देकर अनिवार्य सेवानिवृत्त कर दिया जा सकता है। मुख्य सचिव ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों को उनके अधीन कार्यरत सभी कार्मिकों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए 31 जुलाई तक स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने साफ किया है कि यदि किसी कर्मचारी के मामले को पहले स्क्रीनिंग कमेटी के सामने रखकर उसे सेवा में बनाए रखने का फैसला किया जा चुका है तो उस कर्मचारी का मामला दोबारा कमेटी में रखने की जरुरत नहीं है।
यह भी पढ़ें – सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

15 अगस्त तक सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश

वह कर्मचारी जिनकी उम्र 31 मार्च, 2022 को 50 वर्ष या इससे ज्यादा होगी वह स्क्रीनिंग के दायरे में आएंगे। मुख्य सचिव ने अनिवार्य सेवानिवृत्त किए कार्मिकों की सूचना 15 अगस्त तक कार्मिक विभाग को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो