निडर और साहसी स्वभाव के लिए जानी जातीं है आनंदीबेन पटेल, इस काम के लिए मिल चुका है वीरता पुरस्कार

निडर और साहसी स्वभाव के लिए जानी जातीं है आनंदीबेन पटेल, इस काम के लिए मिल चुका है वीरता पुरस्कार

Karishma Lalwani | Publish: Jul, 20 2019 03:33:50 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- Anandiben Patel बनीं नई राज्यपाल

- Ram Naik की ली जगह

- वीरता पुरस्कार से नवाजी गई हैं आनंदीबेन पटेल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की नई राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) को बनाया गया है। उन्होंने राम नाईक (Ram Naik) की जगह ली है, जो 22 जुलाई 2014 को राज्यपाल बने थे। आनंदीबेन पटेल इससे पहले गुजरात सरकार में सड़क एवं भवन निर्माण, राजस्‍व, शहरी विकास और शहरी आवास, आपदा प्रबंधन और कैपिटल प्रोजेक्‍ट्स से जुड़े मंत्रालयों का कार्यभार संभाल चुकी हैं। वे गुजरात सरकार की प्रभावशाली मंत्रियों में से एक हैं।

1994 में की राजनीतिक करियर की शुरूआत

आनंदीबेन पटेल ने 1994 में अपने करियर की शुरूआत की थी। वर्ष 1998 में गुजरात विधानसभा चुनाव जीतकर उनका रुख राज्‍य की तरफ हो गया था। आनंदीबेन बेनपटेल एक अच्छी मंत्री होने के साथ-साथ अपने साहसी और निडर स्वभाव के लिए भी जानी जाती हैं। एक बार उन्होंने झील में डूब रही बच्चियों की जान बचाई थी। इस काम के लिए उन्हें वीरता पुरस्कार से नवाजा गया है।

विधवाओं के लिए शुरू किया वोकेशनल कोर्स

आनंदीबेन पटेल उस वक्त चर्चा में आईं जब उन्होंने अकाल पंडितों के लिए न्याय मांगने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। 1995 में शंकर सिंह वाघेला ने जब बगावत की थी, तो उस कठिन दौर में भी आनंदीबेन और मोदी ने साथ-साथ पार्टी के लिए काम किया था। आनंदीबेन अपने निडर स्वभाव के लिए भी जानी जाती हैं। बीएसई की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने महिला विकास गृह ज्वाइन किया था। यहां पर आनंदी बेन ने 50 से भी ज्‍यादा विधवाओं के कल्‍याण के लिए वोकेशनल कोर्से शुरू किए थे।

ये भी पढ़ें: यूपीसीडा के इस इंजीनियर ने किया 300 करोड़ का निवेश, 70 बैंक खाते संचालित

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned