scriptराज्यपाल ने ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ का शुभारम्भ किया | up Governor Fire safety week rajbhavan program | Patrika News

राज्यपाल ने ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ का शुभारम्भ किया

locationलखनऊPublished: Apr 14, 2019 06:35:18 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

राजभवन से झण्डी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया

Fire safety week

राज्यपाल ने ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ का शुभारम्भ किया

ritesh singh

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर अग्निशमन सेवा विभाग द्वारा आयोजित जागरूकता रैली का शुभारम्भ झण्डा दिखाकर किया। इस अवसर पर राज्यपाल की पत्नी कुंदा नाईक, पुत्री डाॅ0 निशिगंधा नाईक सहित अग्निशमन सेवा के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक फायर सर्विस बिश्वजीत महापात्र ने राज्यपाल को पिन फ्लैग लगाया। 14 अप्रैल, 1944 को मुंबई के विक्टोरिया बन्दरगाह पर घटित भीषण अग्निकाण्ड में 66 अग्निशमन कर्मियों ने अपने प्राणों की आहूति दी थी। उक्त अग्निशमन कर्मियों की याद में पूरे देश में प्रतिवर्ष 14 अपै्रल को ‘अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस‘ एवं इसी दिन से एक सप्ताह तक ‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह‘ मनाया जाता है।

राज्यपाल ने अपने प्राणों का बलिदान देने वाले अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अग्निशमन कर्मियों के अटूट साहस, पराक्रम एवं उनकी कर्तव्य निष्ठा के कारण ही अनेक लोगों की जान एवं माल की रक्षा संभव है। अग्निशमन विभाग द्वारा अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को आग लगने के कारणों एवं उससे बचने के उपायों के प्रति जागृत किया जाना चाहिए, जिससे बड़ी दुर्घटनाएं रोकना संभव हो सकेगा। महिलाओं और बच्चों को भी इस संबंध में जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर हम दुर्घटना से बच सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो