योगी सरकार बनवाएगी टॉपर्स के गांव में सड़क, 1.22 करोड़ रूपये की मिली मंजूर

योगी सरकार बनवाएगी टॉपर्स के गांव में सड़क, 1.22 करोड़ रूपये की मिली मंजूर

Akansha Singh | Publish: Jul, 14 2018 12:44:18 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव के लैपटॉप योजना को टक्कर देते हुए युवाओं के लिए एक नई योजना बनाई है।

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव के लैपटॉप योजना को टक्कर देते हुए युवाओं के लिए एक नई योजना बनाई है। इस योजना के अंतर्गत यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के उन गावों में जल्द सड़क का निर्माण कराया जाएगा जहां पर इस बार 10वीं और 12वीं के टॉपर छात्र या छात्रा निवास करते हैं। यह फैसला योगी और उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के बीच हालिया बैठक के दौरान लिया गया है।

1.22 करोड़ रूपए की मिली मंजूरी

मामले में पीडब्ल्यूडी के एडिशनल सेक्रेटरी राजेश प्रताप सिंह के आदेश के मुताबिक, सरकार ने परियोजना के लिए शुरुआत में 1.22 करोड़ रूपये मंजूर करने का फैसला किया है। आदेश के मुताबिक सरकार यूपी बोर्ड के कक्षा 10 के टॉपर अभिषेक गुप्ता के गांव को बांदा-बहराइच राजमार्ग से जोड़ने के लिए 700 मीटर की सड़क के लिए 50.3 लाख रुपये खर्च करेगी। इसी तरह, 12वीं की ऋषिका के खोजानपुर गांव को फैजाबाद बाईपास तक जोड़ने वाली सड़क के लिए 72.43 लाख रुपये की राशि मंजूर की गई है। पीडब्ल्यूडी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के लगभग 100 छात्र-छात्राओं को चयनित किया गया है। इसमें उन छात्रों को शामिल किया गया है जिनके 72 से 75 प्रतिशत तक अंक आए हैं।

बता दें कि यह परियोजना पीडब्ल्यूडी द्वारा लागू की जाएगी और वित्त विभाग धन आवंटित करेगा। सड़कों को पीडब्ल्यूडी की राज्य राजमार्ग योजना में शामिल किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने यह घोषणा की थी कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा टॉप करने वाले मेधावियों के नाम पर उनके गांव के संपर्क मार्ग बनवाए जाएंगे। साथ ही सड़क का नाम भी मेधावी के नाम पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को उन मेधावियों से प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के 24 विद्यार्थियों को चिह्नित कर उनके नाम से उनके गांवों में संपर्क बनाने की मंजूरी दे दी गई है।

Ad Block is Banned