scriptGram Panchayat Computer Operator Vacancy : शुरू होने से पहले ही विवादों में घिरी 58189 पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया, जानें- क्या है पूरा मामला | UP Gram Panchayat Computer Operator Vacancy 2021 update | Patrika News

Gram Panchayat Computer Operator Vacancy : शुरू होने से पहले ही विवादों में घिरी 58189 पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया, जानें- क्या है पूरा मामला

locationलखनऊPublished: Aug 10, 2021 06:49:30 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Gram Panchayat Computer Operator Vacancy 2021- ग्राम प्रधानों ने भी भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने की मांग की है, उनका कहना है कि पंचायत सहायक को मानदेय के लिए अलग से फंड बनाया जाये, ग्राम विकास निधि से गांव के लिए पर्याप्त है

 UP Gram Panchayat Computer Operator Vacancy 2021 update
लखनऊ. UP Gram Panchayat Computer Operator Vacancy 2021- उत्तर प्रदेश की सभी 58,189 ग्राम पंचायतों में एक-एक पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा-इंट्री ऑपरेटर भर्ती किये जाएंगे। जल्द ही इसकी प्रक्रिया शुरू होगी। लेकिन, पंचायती राज विभाग की यह भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही विवादों आ गई है। यूपी के दो सरकारी विभागों में एक समान काम के लिए अलग-अलग योग्यता व मानदेय पर सवाल उठ रहे हैं। इसके अलावा पहले से नियुक्त पंचायत सहायक हटाये जाने से नाराज हैं। मामला कोर्ट-कचहरी तक जा सकता है। उधर, ग्राम प्रधान भी इस भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि पंचायत सहायक को मानदेय के लिए अलग से फंड बनाया जाये, ग्राम विकास निधि से गांव के लिए पर्याप्त है।
यूपी की 58,189 ग्राम पंचायतों में 10वीं पास युवाओं को पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा-इंट्री ऑपरेटर के पद पर भर्ती किया जा रहा है। इन्हें 6000 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। वहीं, ग्राम्य विकास में 116 पदों पर कम्प्यूटर ऑपरेटर भर्ती किये जा रहे हैं, जिनको 11,200 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। दोनों का ही मुख्य काम कंप्यूटर टाइपिंग, डाटा फीडिंग और ऑनलाइन गतिविधियों पर आधारित है। काम व जिम्मेदारी की बात करें तो ग्राम पंचायत सहायक के पास अधिक काम है, लेकिन मानदेय में दोगुना अंतर।
यह भी पढ़ें

अयोध्या पर एक साल में 25 हजार करोड़ की बारिश, जानें- राम मंदिर शिलान्यास के बाद कितनी बदली अयोध्या?


पंचायत सहायक नाराज
ग्राम पंचायतों में पहले से ही रखे पंचायत सहायकों ने नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि हम लोग पहले से काम कर रहे थे, इसलिए सरकार को उन्हें ही मौका देना चाहिए था। पंचायती राज अधिनियम के तहत इन्हें नियुक्त किया गया था। हरदोई में लगभग दो वर्ष पूर्व प्रदेश सरकार की ओर से शुरू किए गए ऑपरेशन कायाकल्प के तहत 413 ग्राम पंचायतों में पंचायत घरों की मरम्मत, सुदृणीकरण का कार्य करवाया गया था। दो चरण में बनाए गए पंचायत सचिवालयों में 3000 रुपए के मानदेय पर ग्राम पंचायतों ने एक-एक कम्प्यूटर ऑपरेटर/ पंचायत सहायक की नियुक्ति भी की थी।
पंचायती राज की भर्ती

पदनाम- पंचायत सहायक/अकाउंटेंट-कम-डाटा इंट्री ऑपरेटर

काम- डाटा फीडिंग, ऑनलाइन इंट्री व पूरा रिकॉर्ड मेंटेन करना। सरकारी योजनाओं की जानकारी रखना। इंटरनेट के जरिए लोगों की मदद करना। समस्त योजनाओं के बारे में जानकारी रखना व देना होगा। इंटरनेट के जरिए लोगों की मदद करना।
अर्हता- 10वीं व 12वीं की मेरिट से चयन। कंप्यूटर ज्ञान जरूरी नहीं।
चयन- ग्राम पंचायत स्तर पर
मानदेय- 6000 रुपये प्रतिमाह

यह भी पढ़ें

सपा का तीन दलों से गठबंधन, ओम प्रकाश राजभर भी गठजोड़ में आने को लालायित



ग्राम्य विकास की भर्ती
पद नाम- कंप्यूटर ऑपरेटर
काम- टाइपिंग व डाटा फीडिंग
अर्हता : ओ लेवल व समकक्ष कंप्यूटर ज्ञान
चयन एजेंसी : आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिए
मानदेय : 11,200 रुपये प्रतिमाह
पंचायतों में काम कर रहे हैं ग्राम रोजगार सेवक
उत्तर प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम्य विकास विभाग की ओर से पंचायत मित्र नियुक्त हैं। इन्हें प्रतिमाह 6000 रुपए मानदेय दिया जा रहा है। पहले यह पंचायती राज विभाग के तहत नियुक्त किये गये थे, बाद में इन्हें ग्राम्य विकास विभाग के तहत भर्ती किया गया। पंचायत मित्र से इनका नाम बदलकर ग्राम रोजगार सेवक कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो