scriptयूपी में बढ़ रहे रिवर्जिनिटी के मामले, शादीशुदा महिलाएं भी करा रही सर्जरी | UP growing in terms of revirginity | Patrika News

यूपी में बढ़ रहे रिवर्जिनिटी के मामले, शादीशुदा महिलाएं भी करा रही सर्जरी

locationलखनऊPublished: Jul 19, 2015 11:01:00 am

शादी से पहले बने शारीरिक संबंधों को छुपाने के लिए महिलाएं रिवर्जिनिटी सर्जरी का सहारा ले रही हैं, वहीं शादीशुदा महिलाएं भी अपने पति को तोहफे में रिवर्जिनिटी दे रही हैं।

revirgin

revirgin

लखनऊ। महिलाओं के लिए अभी तक रि‍वर्जि‍नि‍टी के केस देश के चार महानगरों (मुंबई, कोलकाता, मद्रास और दिल्‍ली) तक ही सीमि‍त थे, लेकि‍न आधुनि‍कता की बढ़ती चकाचौंध से अब यूपी भी अछूता नहीं है। लाइफ स्‍टाइल और युवाओं के ऊपर सवार होती जा रही पाश्‍चात्‍य सभ्‍यता के चलते वि‍वाह पूर्व बने जि‍स्‍मानी संबंधों को छि‍पाने के लि‍ए सूबे के अन्‍य हि‍स्‍सों से राजधानी के नि‍जी प्‍लास्‍टि‍क सर्जरी करने वाले अस्‍पतालों में रि‍वर्जि‍नि‍टी के केस हर माह आ रहे हैं। युवतियां जहां जिस्‍मानी संबंधों को छिपाने के लिए रिवर्जिनिटी करा रही हैं, वहीं, महिलाएं पति के रोमांच को बरकरार रखने के लिए इसे कराने के लिए आगे आ रही हैं।



डॉक्‍टरों के अनुसार, देश ही नहीं, एनआरआई और विदेशी बालाएं भी इस सर्जरी को कराने के लिए नवाबों के शहर का रुख किए हुए हैं। खासकर, ऐसे देश जहां इस तरह के संबंध खास मायने नहीं रखते हैं, वहां की युवतियां वर्जिनिटी खो जाने पर मैरिड लाइफ बचाने के लिए इस सर्जरी का सहारा ले रही हैं। राजधानी के डॉक्‍टरों के मुताबि‍क, युवतियां हाइमनोप्लास्टी या रिवर्जिनाइजेशन को लेकर काफी क्रेजी हैं।



क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर

इसके पीछे कारणों के बारे में पूछने पर डॉक्टर बताते हैं कि मॉडर्नाइजेशन के दौर में करि‍यर के चक्‍कर में आजकल देर से शादि‍यां होने की प्रथा चल पड़ी हैं। ऐसे में वि‍वाह पूर्व संबंध बनना आज की सोसायटी में आम बात है। उन्‍होंने बताया कि शादी के समय नेचुरल लुक देने के लि‍ए इस तरह के केस को कराने के लि‍ए लोग सामने आ रहे हैं। इनमें वे भी केस शामि‍ल हैं जो प्‍यार में धोखा खा चुकी होती हैं या फि‍र बचपन में उनके साथ रेप जैसी कोई घटना हो जाती है।



हर महीने आते हैं करीब 25 केस

डॉक्टर के अनुसार, इस तरह के हर माह करीब 25 केस सामने आ रहे हैं। ये केस यूपी के अलग-अलग जि‍लों जैसे गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, इलाहाबाद और पश्‍चि‍मी यूपी के मेरठ, मैनपुरी, आगरा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजि‍याबाद से काफी आ रहे हैं। इनके अलावा वि‍देशों से भी ऐसे केस आ रहे हैं। उन्‍होंने बताया नेपाल और फि‍जी जैसे देशों में अभी चि‍कि‍त्‍सा क्रांति इतना नहीं आई है, इसलि‍ए वहां के लोग यहां आ रहे हैं। दूसरी ओर, ऑस्‍ट्रेलि‍या और इंग्‍लैंड में महंगे इलाज के चलते यहां पर लोग आ रहे हैं।



एनि‍वर्सरी गि‍फ्ट में भी शामि‍ल हो रहा रि‍वर्जि‍नि‍टी

प्‍लास्‍टि‍क सर्जन बताते हैं कि रिवर्जिनिटी की इस दौड़ में शादीशुदा महिलाएं भी शुमार हैं, जि‍नकी उम्र 30 से 45 के बीच होती है। उन्‍होंने बताया कि इसके पीछे उनकी सोच है कि लाइफ में कुछ नया हो। उन्‍होंने बताया कि कई महिलाएं शादी की 15वीं और 25वीं सालगिरह पर रिवर्जिनिटी का तोहफा देकर पति को खुश कर रही हैं। ऐसे में पति भी अपनी बीवियों के ऐसे तोहफों परफिदा हो रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि सप्ताह में इस तरह की चार-पांच सर्जरी हो रही है, लेकिन शादियों के मौसम में इसकी डिमांड बढ़ जाती है। इस तरह महीने में करीब 20 केस आते हैं और इसे कराने में 45 हजार रुपए के आसपास खर्च आता है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो