कोरोना संक्रमण के चलते बारातियों पर बैन, अब शादी समारोह में शामिल होंगे केवल इतने लोग, गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरस (Covid 19) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यूपी सरकार ने शादी समारोह (Wedding Event) में लोगों की संख्या घटाने का फैसला किया है।

By: Abhishek Gupta

Published: 21 Nov 2020, 04:04 PM IST

लखनऊ. यूपी में कोरोना (Coronavirus in UP) का संक्रमण दोबारा फैलने लगा है। कोरोना वायरस (Covid 19) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यूपी सरकार ने शादी समारोह (Wedding Event) में लोगों की संख्या घटाने का फैसला किया है। अनलॉक-5 (Unlock 5) की गाइडलाइन के तहत 200 लोगों को शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति थी, लेकिन अब यह संख्या घटाकर 100 कर दी गई है। नोएडा, गाज़ियाबाद, आगरा में पहले ही यह आदेश जारी किया जा चुका है। सीएम योगी ने टीम-11 संग समीक्षा बैठक के दौरान यह फैसला लिया, साथ ही उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए। सीएम योगी के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगर विकास विभाग भी सक्रिय हो गया है।

ये भी पढ़ें- Coronavirus in UP: लगातार तीसरे दिन बढ़े कोरोना के मामले, सीएम योगी ने इन मंत्रियों के दिए बड़े निर्देश

शादी करने वालों को झटका-

शादी का सीजन शुरू हो गया है। नवंबर व दिसंबर में अधिकतम शादियां होनी हैं। वहीं मार्च से लगे लॉकडाउन के कारण कई लोगों ने शादी समारोह की तारीखों को बढ़ाकर नवंबर-दिसंबर तक कर दिया था। निमंत्रण कार्ड बंट चुके हैं। तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। ऐसे में यूपी सरकार का यह फैसला उनके लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी की सभी डीएम-एसपी को चेतावनी, कहा- किया ऐसा, तो होगी सख्त कार्रवाई

डिस्चार्ज मरीजों से ज्यादा आ रहे नए मामले-
यूपी में अब प्रतिदिन ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को 2858 नए कोविड केस मिले, तो 2220 मरीज होकर डिस्चार्ज हुए। इससे पूर्व गुरुवार को 2586 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई और 1690 मरीज स्वस्थ्य हुए। वर्तमान में 23357 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। दिल्ली व अन्य राज्यों में बिगड़ते हालातों के बाद यूपी सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है।

लखनऊ में सबसे ज्यादा आ रहे मरीज-

सबसे ज्यादा स्थिति राजधानी लखनऊ की खराब है। जहां शुक्रवार को एक दिन में करीब 400 लोगों कोरोना से संक्रमित पाए गए। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद में भी हालात बिगड़ रहे हैं। गाजियाबाद में एक दिन में 255 व मेरठ में 249 संक्रमित पाए गए। सीएम योगी ने भी बैठक कर दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वहां से लगे प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद के अतिरिक्त लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned