scriptHealth ATM : हेल्थ एटीएम में शुगर, बीपी, पल्स रेट, बॉडी टेंपरेचर सहित 59 तरह की मुफ्त जांच, 10 मिनट में रिपोर्ट | UP Health ATM benefits know more details | Patrika News

Health ATM : हेल्थ एटीएम में शुगर, बीपी, पल्स रेट, बॉडी टेंपरेचर सहित 59 तरह की मुफ्त जांच, 10 मिनट में रिपोर्ट

locationलखनऊPublished: Jul 13, 2021 04:39:22 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Health ATM की सुविधा उत्तर प्रदेश के पीएचसी और सीएचसी में उपलब्ध होगी, डॉक्टर्स डेली कंसलटेंसी के जरिए हेल्थ एटीएम से जुड़ेंगे

UP Health ATM benefits know more details
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. यूपी में हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वाथ्य केंद्रो में जल्द ही हेल्थ एटीएम लगेगा। इन मशीनों के जरिए मरीज खुद अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे। ब्लड प्रेशर, पल्स रेट, टेंप्रेचर और ऑक्सीजन के साथ शरीर से जुड़ी करीब 59 तरह की जांच मुफ्त होगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लखनऊ के अस्पतालों में इसी माह यह सुविधा शुरू की जा रही है।
ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वाथ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम की प्रोजेक्ट शुरू की जा रही है। हेल्थ एटीएम के लिए विभिन्न औद्योगिक समूहों की मदद ली जा रही है। एटीएम की तर्ज पर हेल्थ एटीएम सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे। यहां प्रशिक्षित टेक्नीशियन भी तैनात किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने सीएम योगी को मांगा उधार, कोरोना मैनेजमेंट पर की जमकर तारीफ



सेहत से जुड़ी 59 तरह की जांच
हेल्थ एटीएम में बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मॉस, तापमान, ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कुल 59 पैरामीटर की जांच की सुविधा है। बॉडी स्क्रीनिंग के लिए 16 पैरामीटर की जांच होगी। लाइफ स्टाइल से जुड़ी जांच जैसे ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल के अलावा रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी के साथ ही 12 लीड ईसीजी, डिजिटल स्टेथोस्कोप, डर्मास्कोप, ओटोस्कोप जैसे टेस्ट भी किए जाएंगे।
10 मिनट में जांच रिपोर्ट
हेल्थ एटीएम में शुगर, बीएमआई, किडनी, पल्स रेट आदि की जांच रिपोर्ट महज 10 मिनट में मिल जाएगी। डॉक्टर डेली कंसंल्टेंसी के माध्यम से सीधे हेल्थ एटीएम से जुड़ सकेंगे। इससे लोगों को ओपीडी जैसी सुविधाएं मिलेगी।
यह भी पढ़ें

सुलतानपुर में मुंबई से आये थे तीन लोगों से फैला कोरोना संक्रमण, एक ही परिवार के 10 लोग संक्रमित



रतलाम में रेलवे का पहला हेल्थ एटीएम
दरेल मंत्रालय ने रतलाम रेलवे स्टेशन पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत हेल्थ एटीएम लगाया है। जहां यात्री 50 और 100 रुपए देकर 20 तरह की जांच करवा सकते हैं। यात्रियों के लिए यह सुविधा रेलवे प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर उपलब्ध करवा रही है।
क्या है हेल्थ एटीएम
हेल्थ एटीएम अगली पीढ़ी का हेल्थकेयर डिलीवरी प्लेटफॉर्म है। तत्काल इलाज के लिए यह टेलीकंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को तकनीक के माध्यम से जोड़ती है। सेंट्रल कमांड से जुड़ी एटीएम के जरिए हर व्यक्ति का हेल्थ डेटा एकत्रित और संग्रहीत किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो