scriptडेंगू रोकने के लिए मंत्रियों-अफसरों के घरों-दफ्तरों पर पडेगा छापा, लगेगा जुर्माना | UP Health Minister Siddharth Nath Singh Statement on Dengue | Patrika News

डेंगू रोकने के लिए मंत्रियों-अफसरों के घरों-दफ्तरों पर पडेगा छापा, लगेगा जुर्माना

locationलखनऊPublished: Jul 07, 2017 05:20:00 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि यूपी सरकार के मंत्रियों और अफसरों के बंगलों या सरकारी दफ्तरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

siddharth nath singh

siddharth nath singh

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि यूपी सरकार के मंत्रियों और अफसरों के बंगलों या सरकारी दफ्तरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डेंगू को लेकर जागरूकता अभियान की शुरुआत के मौके पर लखनऊ स्थित स्वास्थ्य निदेशालय में पत्रकारों से बातचीत में मंत्री ने कहा कि पिछले दिनों लखनऊ के एसएसपी कार्यालय में डेंगू का लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किया गया था। मंत्री ने कहा कि सभी जिलों के सीएमओ बिना किसी संकोच के छापेमारी की कार्रवाई करें। यदि किसी जगह उन्हें डेंगू के लार्वा मिलते हैं तो पांच हज़ार रूपये तक के जुर्माने की कार्रवाई कर सकते हैं। यदि कार्रवाई में कहीं राजनैतिक बाधा आती है तो वे उससे निपटने का काम करेंगे। 

नगर निगम की सफाई व्यवस्था को बताया खराब 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डेंगू से निपटने के लिए साल 2016 में रेगुलेशन जारी कर इसे नोटिफाइड किया गया और इसके तहत जनपदों के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को नियंत्रक प्राधिकारी नामित किया गया। इस अधिसूचना के क्षेत्र में सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पताल और नर्सिंग होम भी शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि डेंगू को रोकने के लिए जागरूकता जरूरी है इसलिए कई सरकारी विभागों के बीच तालमेल के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। शिक्षा विभाग को जागरूकता अभियान में शामिल करते हुए स्कूली बच्चों के बीच कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिले में सीएमओ के साथ ही डीएम को भी समीक्षा बैठक के निर्देश दिए गए हैं। नगर विकास, शिक्षा, पंचायती राज, ग्राम विकास, आवास एवं शहरी नियोजन, सूचना विभाग आदि के अधिकारियों की संयुक्त बैठक कर समीक्षा बैठक की गई है। मंत्री ने कहा कि डेंगू को रोकने के लिए अप्रैल से ही अभियान चलाया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि बर्तनों, कूलर में पानी न जमे और जल निकासी की उचित व्यवस्था हो जिससे इस बीमारी पर रोक लगाईं जा सकती है। मंत्री ने कहा कि नगर निगम की सफाई और जल निकासी की व्यवस्था ठीक नहीं है। 

हर अस्पताल में डेंगू मरीज के लिए आरक्षित होगा बेड 
मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में 10 बेड और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 5 बेड डेंगू के मरीजों के लिए आरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा रेपिड रेस्पॉन्स टीम बनाई गई है। जहाँ से लार्वा होने या किसी के बीमारी के चपेट में होने की सूचना मिलती है, यह टीम वहां जाकर छिड़काव करती है। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में आने वाले डेंगू के मामलों को आवश्यक रूप से स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री ने कहा कि लखनऊ में 70 टीमें बनाई गई हैं। एक टीम 6 दिन में एक वार्ड कवर करती है। मंत्री ने कहा कि डेंगू को रोकने में सबसे महत्वपूर्ण काम है पानी के एकत्रीकरण को रोकना। डेंगू के मच्छर साफ़ पानी में अंडे देते हैं। अंडे लार्वा, प्यूपा आदि में बदलकर दो सप्ताह में पूर्ण मच्छर बन जाते हैं। 

हर रविवार मच्छर पर वार अभियान 
मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग हर रविवार को Anti Mosquito Dry Day के रूप में मनाएगा। इसके अलावा हर रविवार मच्छर पर वार नाम से जन जागरण अभियान की शुरुआत की गई है। जनपद स्तर पर डेंगू की रोकथाम के लिए जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति का गठन किया गया है। विद्यालय में एक अध्यापक को हेल्थ एजूकेटर नियुक्त कर उसे प्रशिक्षित कराये जाने तथा उसके द्वारा छात्रों को डेंगू से बचाव के विषय में जानकारी देने के लिए नामित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो