scriptहोमगार्ड्स को मार्च में मिल सकता है बढ़ा हुआ वेतन, रिटायरमेंट पर 1 लाख रुपये देने पर विचार | UP Home guards salary hike in March 2018 update hindi news | Patrika News

होमगार्ड्स को मार्च में मिल सकता है बढ़ा हुआ वेतन, रिटायरमेंट पर 1 लाख रुपये देने पर विचार

locationलखनऊPublished: Dec 06, 2017 04:45:18 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

होमगार्ड्स दिवस पर जवानों को आने वाले दिनों में कई तोहफे मिलने की डीजी ने उम्मीद बंधाई।

UP Home guards salary

UP Home guards salary

लखनऊ. उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स विभाग के स्थापना दिवस पर डीजी सूर्य कुमार ने जवानों के हित के लिए कई अहम प्रयासों की तरफ जोर देने का ऐलान किया है। विभाग में पहली बार होमगार्ड्स के प्रमोशन के संबंध उच्च स्तर पर विचार किया जा रहा है। वहीं उनके वेतन वृद्धि और रिटायरमेंट पर एकमुश्त धनराशि देने की व्यवस्था के लिए शासन स्तर पर जोर आजमाइश की जा रही है। इस संबंध में डीजी सूर्य कुमार ने बुधवार को मुख्यालय में होमगार्ड्स दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी।

होमगार्ड्स को रिटायरमेंट पर तोहफा
6 दिसंबर 1962 को स्वयंसेवी संगठन के रुप में उत्तर प्रदेश होमगार्ड्स विभाग का गठन हुआ था। आज होमगार्ड्स विभाग में 1 लाख से ज्यादा जवान तैनात है। लेकिन इतने सालों में कभी होमगार्ड के रिटायरमेंट पर अन्य सुरक्षा बलों की तरह कोई फंड नहीं दिया गया। डीजी होमगार्ड्स सूर्य कुमार ने बुधवार को बताया कि अब प्रयास किया जा रहा है कि हमारे जवानों को कम से कम रिटायरमेंट पर 1 लाख रुपये दिए जाए। इसके लिए उत्तराखंड के मॉडल को उत्तर प्रदेश शासन के सामने रखा जाएगा। डीजी सूर्य कुमार ने बताया कि वर्तमान में उत्तराखंड सरकार अपने होमगार्ड्स को गुजारे के लिए रिटायरमेंट पर 1 लाख रुपये की एकमुश्त राशि देती है।

मार्च में मिल सकता है बढ़ा वेतन
डीजी ने बताया कि यूपी में होमगार्ड्स का प्रतिदिन वेतन अन्य राज्यों के मुकाबले काफी कम है। यूपी में प्रतिदिन होमगार्ड्स को अभी 375 रुपये ही मिल रहे हैं। जबकि होमगार्ड्स को मध्यप्रदेश में 669 रुपये और बिहार में 400 रुपये मिलते हैं। वहीं पंजाब में होमगार्ड्स को 29 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन मिलता है। पंजाब में होमगार्ड्स को पुलिस विभाग के कर्मचारियों के समान ही वेतन दिया जाता है।
ऐसे में शासन से फिलहाल के लिए यूपी में होमगार्ड्स का प्रतिदिन वेतन 100 रुपये बढ़ाकर 475 रुपये करने का प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि अगले वित्तीय वर्ष यानी मार्च 2018 में यूपी के होमगार्डो को बढ़ा हुआ वेतन मिलने की संभावना है।

प्रमोशन के लिए शुरु हुए प्रयास
डीजी सूर्य कुमार ने बताया कि विभाग की स्थापना से लेकर अब तक होमगार्ड्स के प्रमोशन को लेकर विचार नहीं किया गया था। लेकिन छत्तीसगढ़ में हुए एक सफल प्रयोग को यूपी होमगार्ड्स विभाग यहां लागू करने की तैयारी है। इसके तहत पढ़ें-लिखे और ड्यूटी के दौरान अच्छा परफॉर्मेंस दिखाने वाली होमगार्ड्स की छटनी की जाएगी। फिर उपयुक्त होमगार्ड्स को प्रमोशन दिया जाएगा। होमगार्ड्स का प्रमोशन उपयुक्तता और योग्यता के आधार पर कंपनी कमांडर, प्लाटून कमांडर, सहायक कंपनी कमांडर के पद पर होगा।

विभाग के अधिकारियों को प्रशंसा चिन्ह
होमगार्ड्स विभाग में पहली बार अधिकारियों को प्रशंसाचिन्ह (कमेंडेशन डिस्क) देने की शुरुआत भी की जा रही है। विभाग के अधिकारियों को यह प्रसन्नसा चिन्ह डीजी के द्वारा अच्छे कार्यों पर प्रदान किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो