scriptयूपी बोर्ड के रिजल्ट की तैयारी पूरी, इस शुभ दिन होगा रिजल्ट जारी | UP inter and high school result soon | Patrika News

यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तैयारी पूरी, इस शुभ दिन होगा रिजल्ट जारी

locationलखनऊPublished: Apr 17, 2019 09:28:52 pm

Submitted by:

Anil Ankur

यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तैयारी पूरी, इस शुभ दिन होगा रिजल्ट जारी

UP Board Result 2019

UP inter and high school result soon

लखनऊ। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 का रिजल्ट 15 अप्रैल के पहले घोषित करने को तैयार था लेकिन, इसकी पत्रावली लंबे समय से शासन में रुकी है।

बोर्ड ने प्रस्ताव दिया है कि 30 अप्रैल से पहले रिजल्ट घोषित कर दिया जाए, जिस पर शासन की मुहर लगनी है। अब मुहर कब लगेगी यह साफ नहीं है, बल्कि बोर्ड अफसर जल्द तारीख बताने का आश्वासन हर दिन दे रहे हैं।
पिछले वर्ष रिजल्ट की तारीख का औपचारिक एलान माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने किया था। इस बार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से तारीख मंत्री स्तर से घोषित नहीं होगी. बोर्ड उसका एलान करेंगी। तारीख बोर्ड से बताई जानी है लेकिन, उस पर अनुमोदन की प्रक्रिया में विलंब हो रहा है।
बोर्ड परीक्षा की इंटरमीडिएट 2019 परीक्षा बदले पाठ्यक्रम से हुई है। परीक्षा में 26 लाख 27 हजार 575 परीक्षार्थी शामिल हुए। इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 दिन चली। यूपी बोर्ड ने एससीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू किया है। हाईस्कूल की तर्ज पर इंटर में भी एक प्रश्नपत्र की इसी वर्ष से परीक्षा हुई। इससे परीक्षा में समय कम लग रहा है और मूल्यांकन व रिजल्ट देने में सहूलियत भी है। बोर्ड ने परीक्षार्थियों को सहूलियत देने के लिए मॉडल पेपर भी जारी किए।
इस बार भी हाईस्कूल में सभी जिलों के परीक्षा केंद्र बोर्ड मुख्यालय पर कंप्यूटर के जरिये बनाए। 195 केंद्र घटे हैं। पिछले वर्ष की परीक्षा में 8549 केंद्र बने थे, जबकि इस वर्ष महज 8354 केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने काफी पहले ही परीक्षा की तारीख और समय सारिणी जारी की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो