script

UP Lekhpal Recruitment 2021: 12वीं पास युवाओं के लिए लेखपाल बनने का सुनहरा मौका, पढ़ें पूरी जानकारी

locationलखनऊPublished: Jul 18, 2021 11:52:10 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

UP Lekhpal recruitment 2021.
UPSSSC ने अलग-अलग पदों के लिए कुल 8000 भर्ती निकाली हैं। Lekhpal बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए। इसके लिए 20 अगस्त को प्रिलिमिनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) कराया जाएगा।

lehkpal.jpg
लखनऊ। यूपी में लेखपाल (up lekhpal recruitment 2021) बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। कारण, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने हजारों पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए 20 अगस्त को प्रिलिमिनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) कराया जाएगा। जिसके बाद यूपी लेखपाल 2021 भर्ती (up lekhpal recruitment 2021) के लिए भी जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। हालांकि इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो PET की परीक्षा के बाद लेखपाल भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पहले अभ्यर्थी सीधे लेखपाल की भर्ती परीक्षा दिया करते थे, लेकिन सरकार ने इस बार PET परीक्षा अनिवार्य करने का फैसला किया है। वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो इस वर्ष लेखपाल भर्ती के लिए इंटरव्यू भी नही लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार का बड़ा फैसाल, नहीं होगी कांवड़ यात्रा, कांवड़ संघों से बातचीत के बाद लिया फैसला

बता दें कि यूपीएसएसएससी ने कुल 8000 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसमें लेखपाल के लिए 7019 पद, राजस्व निरीक्षक के लिए 1073 पद, कनिष्ठ सहायक के लिए 104 पद एवं वरिष्ठ सहायक के 53 पद निकाले गए हैं। जानकारी के अनुसार इस बार लेखपाल के लिए पूरे 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा का समय 90 मिनट रहेगा, जबकि इससे पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा की 80 अंकों की ही लिखित परीक्षा होती थी, 20 अंक इंटरव्यू के होते थे।
यह भी पढ़ें

आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, पूरे हफ्ते लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

ये है शैक्षिक योग्यता

लेखपाल बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए। इसके अलावा उनके पास कंप्यूटर में ट्रिपल सी (कोर्स ऑन कम्प्यूटर कॉन्सेप्ट्स) का प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है। इसके लिए 18 से 40 वर्ष की आयु रखी गई है। हालांकि आरक्षित श्रेणी के लोगों को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी UPSSC की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो