scriptयूपी में गठबंधन ने बीजेपी को कितना पहुँचाया नुकशान, देखिये रिजल्ट के दिन का हाल | UP Loksabha election 2019 | Patrika News

यूपी में गठबंधन ने बीजेपी को कितना पहुँचाया नुकशान, देखिये रिजल्ट के दिन का हाल

locationलखनऊPublished: May 23, 2019 07:45:57 am

Submitted by:

Anil Ankur

लोकसभा चुनाव 2019 का निर्णायक दिन

UP Loksabha election 2019

UP Loksabha election 2019

लखनऊ . लोकसभा चुनाव 2019 ( Loksabha Election 2019) के सात चरणों में हुए चुनाव के वोटों की आज गिनती हो रही है और शाम तक यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि केन्द्र में सरकार बनने की यूपी की क्या भूमिका है। यूपी में कई ऐसे वीवीआईपी सीटें हैं, मसलन वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, गोरखपुर, मैनपुरी, कन्नौज, लखनऊ आदि जहां के नतीजों पर पूरे देश की नजर है। यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर है। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, अखिलेश यादव, डिंपल यादव, मुलायम सिंह समेत कई दिग्गजों के भाग्य का आज फैसला होना है।
यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं . UP की जीत के दम पर कई बार केंद्र में सरकारें बनी हैं।इस बार भी राजनीतिक दलों के साथ-साथ पूरे देश की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती हैं और यूपी इस बार केंद्र की सियासत में कितनी बड़ी भूमिका निभा पाता है। इस लोकसभा चुनाव में यूपी में त्रिकोणीय मुकाबला रहा। इस लोकसभा चुनाव में वह देखने को मिला जो कई दशक पहले देखने को मिला था। यानी बीजेपी को टक्कर देने और ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर केंद्र में अहम भूमिका निभाने के उद्देश्य से मायावती की बसपा और अखिलेश यादव की सपा एक साथ चुनावी मैदान में आई।
2014 में यूपी में लोकसभा चुनाव का परिणाम

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 80 में से अप्रत्याशित 71 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था। एनडीए को कुल 73 सीटें मिलीं थी। कांग्रेस को दो और सपा को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई थी। यही वजह है कि बसपा सुप्रीमो मायावती सपा के साथ गठबंधन कर 2019 के चुनावी मैदान में उतरीं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो