scriptदूध की गुणवत्ता के साथ पराग ने कोई समझौता नहीं किया- दुग्ध मंत्री धर्मपाल सिंह | up minister Dharampal Singh on Parag dairy didnt compromise quality | Patrika News

दूध की गुणवत्ता के साथ पराग ने कोई समझौता नहीं किया- दुग्ध मंत्री धर्मपाल सिंह

locationलखनऊPublished: Jul 01, 2022 09:06:42 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश सरकार के दुग्ध मंत्री धर्मपाल सिंह ने पराग पशु आहार निर्माणशाला द्वारा नवनियुक्त 27 डीलरो को प्रमाण पत्र वितरित करते हुए उनका सम्मान किया। इस दौरान उन्होने पराग और दुग्ध व्यापार की जमकर तारीफ भी की।

Minister Dharmpal Singh on Parag Dairy Dealers

Minister Dharmpal Singh on Parag Dairy Dealers

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने आज यहां पार्क रोड स्थित पीसीडीएफ के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में अम्बेडकर नगर की पराग पशु आहार निर्माणशाला द्वारा नवनियुक्त 27 डीलरों को प्रमाण पत्र वितरित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर एवं आजमगढ़ मण्डल के लिए अम्बेडकर नगर की पशु आहार निर्माणशाला द्वारा निर्मित पराग पशु आहार किसानों एवं पशुपालकों के पशुओं के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के पूर्ति के लिए सक्षम होगा, जिससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी। वितरण समारोह में दुग्ध विकास मंत्री ने पराग पशु आहार की गुणवत्ता, दुधारू पशुओं के लिए उसकी आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, बताया कि पराग पशुआहार निर्माणशाला अम्बेडकर नगर पूर्णतया आटोमेटिक, कम्प्यूटराईज्ड प्लांट है, जिसकी क्षमता 100 मी0टन प्रतिदिन की है। जो आधुनिक तरीके से संचालित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस निर्माणशाला से दूध उत्पादकों को उच्च गुणवत्ता का संतुलित पशु आहार उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई हैl
दुग्ध विकास एवं पशुधन कृषि का एक महत्वपूर्ण अंग

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि दुग्ध विकास एवं पशुधन कृषि का एक महत्वपूर्ण अंग है। जिसमें पशुओं को उत्तम गुणवत्ता का पशुआहार देने से दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और स्वस्थ रहेंगे। इससे उनको पौष्टिक आहार मिलेगा, वहीं दूसरी ओर पशु रोग मुक्त भी रहेंगे। दुग्ध विकास विभाग में डीलर्स के लिए प्रथमबार यह प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

पशुधन एवं दुग्ध विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव डा0 रजनीश दुबे द्वारा अवगत कराया गया कि उत्तर प्रदेश, देश में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में प्रथम स्थान रखता है तथा पशु आहार निर्माणशालाओं के माध्यम से दुधारू पशुओं को गुणवत्ता परक पशु आहार उपलब्ध करा कराकर दुग्ध उत्पादन में वृद्धि की जा सकती है, इसके लिए विभाग को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना है। कार्यक्रम में दुग्ध आयुक्त शशि भूषण लाल सुशील, प्रबन्धक निदेशक पीसीडीएफ कुणाल शिल्कू, प्रभारी (आपरेशन) राजेश कुमार सचान के अतिरिक्त विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन प्रभारी, पराग पशु आहार निर्माणशला अम्बेडकर नगर द्वारा किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो