scriptUP Monsoon Update: मानसून के साथ ला नीना तूफान भी एक्टिव, 53 जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार, मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी | Up Monsoon update 2024 heavy rain alert due to la nina imd latest weather forecast | Patrika News
लखनऊ

UP Monsoon Update: मानसून के साथ ला नीना तूफान भी एक्टिव, 53 जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार, मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी

इस बार यूपी में मूसलाधार बारिश के साथ ला नीना तूफान का भी असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 24 जून से बारिश में वृद्धि हो सकती।

लखनऊJun 23, 2024 / 02:07 pm

Swati Tiwari

यूपी में लाखों लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। किसान बादल और बारिश की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि आने वाले तीन से चार दिन में मानसून का संभावित आगमन पूरी तरह तय है। 24 जून से बारिश में वृद्धि हो सकती है और इसी के तहत 24 से 26 जून के दौरान पूर्वांचल की कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है.बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

ला नीना के कारण होगी भारी बारिश

आईएमडी ने कहा कि फिलहाल अल-नीनो-दक्षिणी दोलन की संभावना बनी हुई है। अगस्त के आस-पास ला नीना विकसित हो सकती है। इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के पहले हफ्ते तक मानसून दस्तक देगा। इस बार ला नीना के कारण सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी को अगले 3-4 दिनों में उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है। 

क्या है ला नीना?

भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर क्षेत्र के सतह पर निम्न हवा का दबाव होने पर ली नीना जैसी स्थिती पैदा होती है। इसकी उत्पत्ति के अलग-अलग कारण माने जाते हैं। बताया जाता है कि जब ट्रेड विंड, पूर्व से बहने वाली हवा काफी तेज गति से बहती हैं। इससे समुद्री सतह का तापमान काफी कम हो जाता है। इसका सीधा असर दुनियाभर के तापमान पर होता है और तापमान औसत से अधिक ठंडा हो जाता है।
up monsoon 2024

53 जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 23 जून से लेकर 26 जून तक सहारनपुर, मेरठ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, खैरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज, गाजीपुर, सोनभद्र, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, झांसी, महोबा और ललितपुर समेत 53 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

Hindi News/ Lucknow / UP Monsoon Update: मानसून के साथ ला नीना तूफान भी एक्टिव, 53 जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार, मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो