scriptशहीदों के बच्चों की शैक्षिक प्रगति का विवरण भी रखा जाए- आनंदीबेन पटेल | UP Police and Armed Forces Assistance Society's meeting concluded | Patrika News
लखनऊ

शहीदों के बच्चों की शैक्षिक प्रगति का विवरण भी रखा जाए- आनंदीबेन पटेल

लाभार्थियों की लड़कियों की शादी के लिए अनुदान राशि बढ़ाकर ढाई लाख रूपये की जाए

लखनऊAug 13, 2021 / 09:44 pm

Ritesh Singh

शहीदों के बच्चों की शैक्षिक प्रगति का विवरण भी रखा जाए-  आनंदीबेन पटेल

शहीदों के बच्चों की शैक्षिक प्रगति का विवरण भी रखा जाए- आनंदीबेन पटेल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में आज यहां राजभवन स्थित सभाकक्ष में उत्तर प्रदेश पुलिस एवं आर्म्ड फोर्सेज सहायता संस्थान लखनऊ की प्रबंध समिति की 38वीं बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में राज्यपाल ने उक्त बल के स्थायी रूप से अपंग घोषित कर्मियों को संस्थान द्वारा अब तक प्रदान की जाने वाली एकमुश्त अनुग्रह राशि रू0 6 लाख को बढ़ाकर रू. 7 लाख करने का निर्देश दिया। उन्होंने लाभार्थियों की लड़कियों की शादी के लिए संस्थान द्वारा दी जाने वाली राशि रू0 2 लाख में भी बढ़ोत्तरी करके रू. 2.5 लाख (ढाई लाख रू0) करने का निर्देश दिया।
राज्यपाल ने समिति की 37वीं बैठक में लिए गए निणर्यों के क्रियान्वयन का अनुश्रवण भी किया। उन्होंने समिति को निर्देश दिया कि शहीद कर्मी का सम्पूर्ण डाटा रखा जाए। उन्होंने कहा कि शहीद कर्मियों के परिवारों को निराश्रित स्थिति में न छोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे कर्मियों के परिवार के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने में पूरी मदद की जाये।
शहीदों के बच्चों के लिए शिक्षा सहायता की समीक्षा करते हुए आनंदीबेन पटेल ने निर्देश दिया कि उनकी शैक्षिक प्रगति का विवरण रखा जाए तथा आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उनके व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए मद निर्धारण पर भी विचार किया जाय। उन्होंने कहा कि शहीदों के बच्चों के लिए खेल-कूद के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाए। राज्यपाल ने समिति को निर्देश दिया कि सहायता राशि का व्यापक सदुपयोग किया जाए।
उन्होंने अपंग कर्मियों के लिए आर्टीफिशियल लिम्ब की व्यवस्था के निर्देश भी दिए। राज्यपाल ने वीरगति प्राप्त 38 लाभार्थियों को सहायता राशि की फिक्स डिपाजिट का प्रमाण-पत्र भी वितरित किया। कोरोना प्रोटोकाल के दृष्टिगत 4 आश्रित लाभार्थियों ने मौके पर राज्यपाल के कर कमलों से प्रमाण-पत्र प्राप्त किया। राज्यपाल जी ने आश्रित लाभार्थियों से उनकी समस्याएं पूछकर उनके निस्तारण का भी निर्देश दिया।

Home / Lucknow / शहीदों के बच्चों की शैक्षिक प्रगति का विवरण भी रखा जाए- आनंदीबेन पटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो