झूठी खबरों से पर्दा हटाएगा यूपी पुलिस का @UPPViralCheck ट्विटर हैंडल

Dhirendra Singh

Publish: Dec, 07 2017 09:45:26 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
झूठी खबरों से पर्दा हटाएगा यूपी पुलिस का @UPPViralCheck ट्विटर हैंडल

यूपी पुलिस ने बनाया अपना एक और ट्विटर हैंडल।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग ने झूठी और भ्रामक खबरों पर अपने खिलाफ होने वाले दुष्प्रचार से बचने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का सहारा लिया है। यूपी पुलिस ने ट्विटर पर अपना पक्ष रखने के लिए अगल से यूपी पुलिस वायरल चेक (@UPPViralCheck) नाम से ट्विटर हैंडल बना लिया है। इस के माध्यम से प्रदेश भर में यूपी पुलिस के खिलाफ फैलाई जाने वाले फर्जी खबरों के बारे में सच्चाई का खुलासा विभाग की तरफ से किया जाएगा।

मध्यप्रदेश की घटना के लिए यूपी पुलिस पर उठी उंगली
डीजीपी मुख्यालय लखनऊ के मुताबिक बुधवार को एक शख्स ने अपने ट्विटर हैण्डिल से झांसी पुलिस से जुड़ा एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वर्दी में एक पुलिस कर्मी को शराब के नशे में धुत होकर महिला से छेड़छाड़ करने, आम जनता द्वारा सबक सिखाये जाने और झांसी पुलिस द्वारा उपरोक्त पुलिस कर्मी पर कार्यवाही के सम्बन्ध में ट्वीट पर जानकारी दी गई थी। इससे यूपी पुलिस की छवि पर सवाल खड़े होने शुरु हो गए।
इस पर यूपी पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा उक्त घटना पर विवरण मांगा गया। तब पता चला कि वह घटना यूपी की नहीं बल्कि मध्य प्रदेश की थी। मध्य प्रदेश के भोपाल में एक दिन पहले अखबार में यह खबर प्रकाशित हो चुकी थी। इसके बाद यूपी पुलिस ने घटना की सच्चाई के बारे में ट्वीट कर जानकारी सार्वजनिक की।

डीजीपी के आदेश पर वायरल सच चेक पहल
मुख्यालय के मुताबिक सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों से यूपी पुलिस की कई बार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर छवि खराब होती है। ऐसे में यूपी की जनता व अन्य लोगों को गलत जानकारी की सच्चाई बताने के लिए डीजीपी के आदेश पर इस नए ट्विटर हैंडल को लांच किया गया है।

यह भी पढ़ें - यूपी में पहुंचा Bitcoin वर्चुअल करेंसी का मायाजाल, STF ने किया बड़ा खुलासा

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned