scriptइन दस शहरों से पॉलीटेक्निक की पढ़ाई करने के बाद सीधे मिल सकती है नौकरी | UP polytechnic to have training and placement cell | Patrika News

इन दस शहरों से पॉलीटेक्निक की पढ़ाई करने के बाद सीधे मिल सकती है नौकरी

locationलखनऊPublished: Jun 06, 2018 12:15:43 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

नौकरियों के संकट के बीच प्राविधिक शिक्षा ने पॉलीटेक्निक छात्रों के लिए समाधान निकाला है। प्

student

इन दस शहरों में अब पॉलीटेक्निक से पढ़ाई करने के बाद सीधे मिल सकती है नौकरी

लखनऊ. नौकरियों के संकट के बीच प्राविधिक शिक्षा ने पॉलीटेक्निक छात्रों के लिए समाधान निकाला है। प्राविधिक शिक्षा की ओर से ‘ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल’ बनाई जाएगी। पॉलीटेक्निक प्रवेश लेने की तैयारी कर रहे हैं या फिर अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। पहले चरण में राजधानी समेत प्रदेश की 10 राजकीय संस्थाओं में इसे खोलने की कवायद चल रही है। इस व्यवस्था के लिए जुलाई से सेल काम करने लगेगा।
इन शहरों में खुलेगी सेल

लखनऊ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, वाराणसी, रायबरेली व इलाहाबाद में ‘ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल’ बनाई जाएगी।

नौकरी दिलाने की भी जिम्मेदारी

ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल को छात्रों को नौकरी दिलाने की जिम्मेदारी भी दी गई है। सेल की ओर से कंपनियों को बुलाकर कैम्पस सेलेक्शन कराया जाएगा। अभी तक उन्हें नौकरी के लिए कंपनियों पर निर्भर रहना पड़ता था। प्लेसमेंट सेल अब न केवल कंपनियों को आमंत्रित करेगा, बल्कि माग के अनुरूप छात्रों को अतिरिक्त कोर्स कराने का प्रस्ताव भी बनाएगा। पहले चरण में राजधानी के साथ ही गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, वाराणसी, बरेली, मिर्जापुर, वाराणसी, रायबरेली व इलाहाबाद में ‘टेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल’ खोले जाएंगे।
दो लाख छात्रों को होगा फायदा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस नई व्यवस्था से तीन साल का डिप्लोमा करने वाले दो लाख से अधिक विद्यार्थियों को हर वर्ष फायदा होगा। प्लेसमेंट सेल में आसपास की संस्थाओं के विद्यार्थियों को भी कैम्पस सेलेक्शन के लिए लाया जाएगा। अंतिम वर्ष के छात्रों का परीक्षा से पहले कैम्पस सेलेक्शन किया जाएगा।
सेंट्रल प्लेसमेंट सेल भी बनेगा

ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल के विद्यार्थियों को नौकरी देने की मॉनीटरिंग के लिए सेंट्रल प्लेसमेंट सेल बनाया जा रहा है। पहली बारी नौकरी देने वाली संस्थाओं की निगरानी भी की जाएगी। चारबाग के संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद कार्यालय परिसर में मॉनीटरिंग सेल बनाने का प्रस्ताव है। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह का कहना है कि प्राविधिक शिक्षा विभाग की पहल का फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा। प्लेसमेंट सेल के माध्यम से डिप्लोमा धारकों को नौकरी के अधिक अवसर मिलेंगे। सेंट्रल प्लेसमेंट बनाने की तैयारिया अंतिम चरण में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो