scriptUP Power Corporation dismissed 55 junior electrical engineers | यूपी पावर कारपोरेशन ने गुम 55 अवर बिजली अभियंताओं को किया बर्खास्त | Patrika News

यूपी पावर कारपोरेशन ने गुम 55 अवर बिजली अभियंताओं को किया बर्खास्त

UP Power Corporation Limited Action उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने एक बड़ा फैसला लेकर चौंका दिया। अपने 55 अवर अभियंताओं को बर्खास्त कर दिया। ये अवर अभियंता पिछले पांच साल से गुम हो गए हैं। न तो ड्यूटी पर आ रहे हैं और न ही इन अवर अभियंताओं के बारे में कोई जानकारी इनके बॉस को है।

लखनऊ

Published: February 26, 2022 11:29:34 am

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने एक बड़ा फैसला लेकर चौंका दिया। अपने 55 अवर अभियंताओं को बर्खास्त कर दिया। ये अवर अभियंता पिछले पांच साल से गुम हो गए हैं। न तो ड्यूटी पर आ रहे हैं और न ही इन अवर अभियंताओं के बारे में कोई जानकारी इनके बॉस को है। इनकी हाजिरी सामने आए इसलिए कारपोरेशन ने आरोप पत्र को अवर अभियंताओं के घर के पते पर भेजा, फिर भी कोई उत्तर न मिला। फिर आरोपपत्र की सूचना अखबारों में प्रकाशित कराई गई। अंत में सभी प्रयास करने के बाद आरोप सही पाए गए और यूपी पावर कारपोरेशन ने सभी अवर अभियंताओं को सेवामुक्त कर दिया।
यूपी पावर कारपोरेशन ने गुम 55 अवर बिजली अभियंताओं को किया बर्खास्त
यूपी पावर कारपोरेशन ने गुम 55 अवर बिजली अभियंताओं को किया बर्खास्त
91 अवर अभियंता पर आरोप

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन में कार्यरत 91 अवर अभियंता बिना किसी पूर्व सूचना या उच्चाधिकारियों की अनुमति के पांच साल से अनुपस्थित थे। पावर कारपोरेशन ने 12 अप्रैल 2021 को मुख्य अभियंता जांच समिति को जांच के निर्देश दिए। जांच में पता चला कि कई अवर अभियंता करीब दस साल से कार्यालय ही नहीं आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

बिजली बिल आधा चाहिए तो करें ये काम, सरकार दे रही है भारी छूट

बाकी पर जांच के बाद कार्रवाई

कर्तव्यों और दायित्वों के निर्वहन में जानबूझकर शिथिलता बरतने को प्रबंधन ने कारपोरेशन के नियमों व उत्तर प्रदेश सरकारी कर्मचारी आचरण नियमावली 1956 के प्रविधानों का भी उल्लंघन माना है। कई बार अपना पक्ष रखने का मौका देने के बाद भी जब आरोपी अवर अभियंताओं की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया तो पावर कारपोरेशन ने अंत में आरोप सिद्ध होने पर 55 अवर अभियंताओं को बर्खास्त कर दिया गया है, शेष अन्य अभियंताओं की जांच पूरी होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें

बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबर, अब बिजली कनेक्शन ट्रांसफर के लिए नहीं चाहिए एफिडेविट

कार्य प्रभावित हो रहा था

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज ने कहाकि, अवर अभियंताओं के तैनाती स्थल से गायब होने की वजह से कार्य प्रभावित हो रहा था इसलिए सख्त कदम उठाया गया है। ड्यूटी से गायब दूसरे अन्य अभियंताओं पर जल्द कार्रवाई की जाएगी।
ये है नियमावली का संशोधित नियम

किसी भी सरकारी सेवक को भारत में वाह्य सेवा के अलावा लगातार पांच वर्षों तक ड्यूटी से अनुपस्थित रहने पर किसी तरह का छुट्टी स्वीकृत नहीं की जाएगी। पांच साल से अधिक अनुपस्थित रहने पर अनुशासनिक कार्यवाही संबंधी नियमों के उपबंध लागू होंगे। अब सरकारी सेवक के पांच साल से लगातार अनुपस्थित रहने के कारण सरकारी सेवा स्वत: समाप्त नहीं होगी, बल्कि इस आधार पर उसके विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी और उसमें दोषी मिलने पर नियमों के तहत दंड दिए जाएंगे।
बर्खास्त अवर अभियंताओं के नाम

रणधीर सिंह, संतोष कुमार वर्मा, हशमते आजम, संजय पासवान, दिनेश राम, जगजीवन कुमार, अनिल कुमार, शिवराज वर्मा, राजीव कुमार सिंह, सर्वेश नारायण, सुमित जायसवाल, शेषमणि विश्वकर्मा, मोहन सिंह यादव, सिद्धार्थ गुप्ता, अशोक यादव, शैलेंद्र कुमार, अनूप कुमार, राजेंद्र कुमार, रमेश चंद्र, अनिल कुमार, मनींद्र कुमार गुप्ता, साधु शरण वर्मा, रूपेश कुमार मौर्य, शैलेश प्रजापति, सत्यवीर सिंह, महफूज अली, सचिन कुमार जैन, सुबोध चंद्र प्रेमी, राजेश्वर विश्वकर्मा, अनिल कुमार सोनकर, मीनाक्षी सिंह, कोमल सिंह, गिरिजेश कुमार, महेंद्र सिंह, गौरव कुमार श्रीवास्तव, मुकेश कुमार कुशवाहा, जय प्रकाश, संदीप कुमार गुप्ता, छोटे लाल, दिनेश चंद्र, राम सिंह, ब्रजेश यादव, हेमंत कुमार, कुलदीप, प्रतोष कुमार, राजीव कुमार, गंभीर सिंह, (आईडी-9468), गंभीर सिंह (आईडी 8557) अरविंद कुमार रे, प्रदीप कुमार, संजीव कुमार, शिव शंकर प्रसाद, मनीष लाल, गंगा सागर शर्मा तथा मिश्री लाल मौर्य।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.