scriptरोडवेज संभालेगा जिम्मा, लखनऊ से कानपुर के लिए चलाएगा 150 बसें  | UP Roadways will take responsibility and run 150 buses between Lucknow to Kanpur | Patrika News

रोडवेज संभालेगा जिम्मा, लखनऊ से कानपुर के लिए चलाएगा 150 बसें 

locationलखनऊPublished: Nov 06, 2016 09:19:00 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

 लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर 11 नवंबर से 7 दिसंबर तक ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा। ऐसे में रोजाना नौकरी और काम पर लखनऊ से कानपुर जाने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

roadways bus

roadways bus

लखनऊ. लखनऊ-कानपुर रेल खंड पर 11 नवंबर से 7 दिसंबर तक ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा। ऐसे में रोजाना नौकरी और काम पर लखनऊ से कानपुर जाने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। कानपुर रेल खंड पर गंगाघाट पुल की मरम्मत के कारण 11 नवम्बर से सात दिसम्बर तक ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा। इसको देखते हुए परिवहन निगम ने कमर कसी है। 
दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए परिवहन निगम प्रशासन इस रूट पर अतिरिक्त बसें चलाने जा रहा है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय पर अधिकारियों की हुई बैठक में चारबाग बस अड्डे से कानपुर के बीच 150 बसों की शटल बस सेवाएं चलाने का निर्णय लिया गया। 27 दिनों तक लखनऊ कानपुर रेल खंड बंद रहेगा। इस बीच सिर्फ मेमो ट्रेनें लखनऊ से उन्नाव तक आवागमन करेंगी। मगर कानपुर तक ट्रेन का सफर बंद होने से दैनिक यात्रियों की मुसिबतें बढ़ गई हैं। चारबाग से कानपुर तक रोजाना 150 बसें चार चक्कर लगाकर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाएंगी। रोजाना कानपुर जाने वाले संजय, अजीत और श्याम तिवारी ने बताया कि बसें चलेंगी यह सही है लेकिन ट्रेन की तुलना में बसों का किराया ज्यादा है।

समय लगेगा अधिक, जेब भी होगी ढीली

चारबार से स्टेशन से कानपुर जाने में मेमों ट्रेन एक घंटा पैंतालीस मिनट लेती है। वहीं बस से जाने पर कम से कम ढाई घंटे लगेंगे। उन्नाव और गंगा पूल पर बसों का काफी समय जाम में लग जाता है। वहीं बस का चारबाग से कानपुर तक का किराया 96 रुपए है जब कि मेमो का किराया 20 रुपए है। ऐसे में यात्रियों का समय के साथ पैसा भी अधिक खर्च होगा। कानपुर रेलवे के स्टेशन अधीक्षक आरपीएन त्रिवेदी ने बताया कि कानपुर से लखनऊ और लखनऊ से कानपुर रोजाना लगभग 40 से 50 हजार यात्री अप डाउन करते हैं। वहीं कानपुर डिपो के आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि कानुपर से लखनऊ के बीच अभी रोजान 60से 70 बसें चलती हैं। रोजवेज बसों से छह से सात हजार यात्री रोजाना सफर करते हैं। ट्रेनों के संचालन बंद होने के बाद रोडवेज पर लोड बढ़ जाएगा। वहीं कई दैनिक यात्रियों ने कहा कि जब तक ट्रेनें नहीं चलेंगी मुश्किलें बढ़ रहेंगी।

चारबाग से होगा 

क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि शहर में जाम के चलते इन दिनों कानपुर रूट की बसों का संचालन आलमबाग से किया जा रहा है मगर चारबाग रेलवे स्टेशन से ट्रेन की सुविधा 27 दिसम्बर तक बंद होने के दौरान तब तक बसों का संचालन चारबाग से कानपुर तक के लिए किया जाएगा।

लाइफ लाइन हैं

 डेली अप डाउन करने वाले रमेश तिवारी, सतीश श्रीवास्तव और रोहित गुप्ता ने बताया कि रेल कानपुर और लखनऊ के लोगों के लिए लाइफ लाइन हैं। इनके संचालन नहीं होने से काफी परेशानी होगी। वहीं समय पर पहुंचना भी मुश्किल होगा। ऐसे में जब तक ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो जाता समस्याएं बनी रहेंगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो