राजधानी की सुमन ने रचा इतिहास

राजधानी की सुमन ने रचा इतिहास
Suman

जैवलिन थ्रोअर सुमन ने विश्व एथलेटिक्स की रैंकिंग में छठा स्थान हासिल कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया है।

लखनऊ. अब खेलों में हरियाणा, पंजाब, केरल ही नहीं यूपी भी अागे निकल रहा है। खेलों की दुनिया में यूपी की राजधानी लखनऊ ने एक बड़ी छलांग लगाई है। यहां की एक बेटी ने एेसा कारनामा कर दिखाया है, जिससे यूपी सहित देश का मान भी बढ़ा है। एक्साइज विभाग लखनऊ में अधिकारी जैवलिन थ्रोअर सुमन ने विश्व एथलेटिक्स की रैंकिंग में छठा स्थान हासिल कर सबको स्तब्ध कर दिया है। सुमन ने जो कारनामा कर दिखाया है इससे पहले उत्तर प्रदेश की किसी एथलीट ने यह कामयाबी नहीं हासिल की। ये यूपी की पहली महिला एथलीट हैं जो इस कारनामें को करने में कामयाब रही हैं।

हाल ही में जारी इंटरनेशनल एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन की रैंकिंग में जैवलिन थ्रो में सुमन छठे स्थान पर हैं। सुमन को यह स्थान  उनके पिछले दिनों गुवाहटी में हुए दक्षिण एशियाई खेल में किए गए शानदार प्रदर्शन के आधार पर मिला है। सुमन ने यहां 59.45 मीटर के थ्रो के साथ नया रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता था। इस रैंकिंग में बुल्गारिया की तससियाना खाल्दोविच पहले नम्बर पर हैं। उन्होंने फरवरी में 65.10 मीटर का थ्रो किया था।

राजधानी में रहकर संवारा है अपना कॅरियर

अगर लगन हो तो कोर्इ भी मुकाम हासिल करना असंभव नहीं है आैर एेसा ही है सुमन के साथ। मूल रूप से वाराणसी की रहने वाली सुमन देवी ने लखनऊ में रहकर अपने कॅरियर को संवारा। स्पोर्ट्स कॉलेज के साई एक्सीलेंस सेंटर में रहकर उन्होंने एेसा प्रदर्शन किया जिसका सभी लोहा मानने लगे। सुमन ने कभी हार नहीं मानी उन्होंने जबदस्त मेहनत किया। वह जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन बनीं। उन्होंने जूनियर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाए। उन्होंने विश्व जूनियर व एशिया जूनियर चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद उन्होंने  सीनियर में अपना दमखम दिखाया। उन्होंने पिछले साल हुए राष्ट्रीय खेल में नए रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। इस रैंकिंग में मेरठ की अनु रानी नवें स्थान पर हैं। उसने भी सैफ खेल में गुवाहटी में 57.13 मीटर का थ्रो किया था।

मेहनत से पहुंचीं यहां तक
अगर कोर्इ भी इंसान यह ठान ले कि उसे यह काम करना है तो उसके रास्ते में चाहे जितनी भी बड़ी कठिनार्इ आए वह उसके लिए मश्किल नहीं रह जाती है, एेसा ही है सुमन के साथ सुमन अपने कॅरियर को संवारने के लिए वाराणसी छोड़ा आैर यूपी की राजधानी चली आर्इं। यहां आने पर उन्होंने जमकर अभ्यास किया आैर अपने प्रर्दशन का लोहा मनवाया। अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने कर्इ प्रतियोगिताआें में अपना परचम लहराया। अब उनके नाम एेसा कारनामा दर्ज हो गया है जो यूपी में इससे पहले किसी ने नहीं कर दिखाया था।
 
विश्व रैंकिंग
1. तससियाना खाल्दोविच (बुल्गारिया) : 65.10 मीटर
2. मिशेल कार्थियन (आस्ट्रेलिया) : 64.37 मीटर
3. सारा कोलाक (क्रोएशिया) : 62.75 मीटर
4. क्रिस्टियाना ओराफोल (जर्मनी) : 62.36 मीटर
5. एंड्रॉड मैथिल्डे (फ्रांस) 61.72 मीटर
6. सुमन देवी (भारत) : 59.45 मीटर


खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned