scriptUP Scholarship Yojana Online Form- how to apply | UP Scholarship Yojana Online Form: छात्रों को मिल सकती है सालाना 24 हज़ार रुपये तक की स्कालरशिप, ऐसे करें आवेदन | Patrika News

UP Scholarship Yojana Online Form: छात्रों को मिल सकती है सालाना 24 हज़ार रुपये तक की स्कालरशिप, ऐसे करें आवेदन

UP Scholarship Yojana Online Form: अगर आप भी उत्तर प्रदेश के छात्र हैं और किसी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार आपको स्कॉलरशिप दे सकती है। यूपी स्कॉलरशिप योजना को ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है, सरकार राज्य भर के लाखों छात्रों को सालाना स्कॉलरशिप का लाभ देती है। आप भी उनमें से एक बन सकते हैं।

लखनऊ

Published: October 05, 2021 08:01:10 pm

लखनऊ. यूपी स्कॉलरशिप योजना को ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया काफी सरल है, इसके लिए छात्र को केवल आवश्यक शर्तों और आवश्यक दस्तावेजों की मांग को पूरा करना होता है।

Uttar Pradesh Scholarship Yojana
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है, यूपी छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 9 से उच्च शिक्षा के हजारों योग्य छात्र यूपी छात्रवृत्ति से लाभान्वित हो सकते हैं। यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन योजना के तहत बहुत सी योजनाओं को कवर किया गया है। जब भी आप यूपी स्कॉलरशिप योजना के तहत आवेदन करते हैं तो आपके द्वारा भरा गया फॉर्म चेक किया जाता है। यदि आपके अप छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में कोई जानकारी गलत पाई जाती है, तो आपसे फॉर्म की हार्ड कॉपी मांगी जा सकती है और आपको फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करनी पड़ सकती है।
अब आपने जिस फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है उसका वेरिफिकेशन जिला कल्याण समिति द्वारा किया जाएगा संबंधित अधिकारी द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने के बाद ही आप फॉर्म को आगे बढ़ाया जाएगा।
UP Scholarship Yojana Online Form: छात्रों को मिल सकती है सालाना 24 हज़ार रुपये तक की स्कालरशिप, ऐसे करें आवेदन
UP Scholarship Yojana Online Form: छात्रों को मिल सकती है सालाना 24 हज़ार रुपये तक की स्कालरशिप, ऐसे करें आवेदन
कैसे करें आवेदन
1. सबसे पहले छात्रों को छात्रवृति की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ( scholarship.up.gov.in )
2. इस अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको छात्रवृति योजना का आवेदन पत्र दिख जायेगा।
उत्तर प्रदेश में स्कॉलरशिप उन उम्मीदवारों के लिए है जो 2 लाख स्कूलों के लिए एक विनम्र शिक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं। इन यूपी स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप में शिक्षा के एक अलग स्तर पर छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिसमें प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक योजनाएं शामिल हैं।
इस स्कालरशिप का मुख्य उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो एससी / एसटी / ओबीसी / अल्पसंख्यक और सामान्य श्रेणियों से संबंधित हैं और प्री-मैट्रिक (9वीं और 10वीं) और पोस्ट-मैट्रिक कक्षाओं (11वीं, 12वीं, स्नातक, पीएचडी) में पढ़ रहे हैं)।
अधिकारियों ने पीएफएमएस पोर्टल पर यूपी स्कॉलरशिप की स्थिति जारी कर दी है। नवीनतम अपडेट की जांच करने के लिए छात्र सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली- पीएफएमएस में लॉग इन कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल सक्षम अब वर्ष 2021-2022 के लिए प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक आवेदन के लिए खुला है। छात्र अब यूपी स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक यूपी अनुदान योजनाओं (2021-2022) की समय सारिणी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की गई है। उत्तर प्रदेश के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर समय सारिणी का विवरण देख सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिलाशिवलिंग मिलने के बाद वायरल हुआ ज्ञानवापी का वीडियों, आप खुद ही देखें क्या है सच्चाईनारी शक्ति : दूल्हे और उसके दोस्तों का हुड़दंग देखकर दुल्हन ने लौटाई बारात, दूसरे के संग लिए फेरे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.