scriptयूपी में अब स्मार्ट होंगे स्कूल, एक जुलाई से स्कूलों में बड़े बदलाव | UP School become smart from 1st July | Patrika News

यूपी में अब स्मार्ट होंगे स्कूल, एक जुलाई से स्कूलों में बड़े बदलाव

locationलखनऊPublished: Jun 25, 2022 12:34:26 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

UP School Update: उत्तर प्रदेश के अब स्कूल स्मार्ट होंगे। यहां न केवल स्मार्ट तरीके से पढ़ाई होगी बल्कि बच्चों को भी एक्सपर्ट बनाया जाएगा।

UP School become smart from 1st July

UP School become smart from 1st July

उत्तर प्रदेश के अब 25 हजाक स्कूल स्मार्ट होंगे। स्कूलों को डिजिटल इनिशिएटिव से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। कोविड के बाद पढ़ाई के बदले पैटर्न ने इसकी जरूरत को और बढ़ा दिया है। इसलिए, अपर प्राइमरी और कंपोजिट स्कूलों को भी इन सुविधाओं से लैस किए जाने की तैयारी है। मौजूदा शैक्षिक सत्र में 18 हजार अपर प्राइमरी स्कूलों को चिह्नित कर उनकी सूची सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) को भेज दी गई है। निर्देश हैं कि अगले 15 दिनों में स्कूलों में कमरे चिह्नित करने से लेकर सुरक्षा समेत अन्य उपायों की जांच कर उसकी रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध करवाई जाए।
25 हजार स्कूलों का है लक्ष्य
दरअसल, पहले कड़ी में 18 हजार स्कूलों को स्मार्ट बनाने का काम किया जा रहा है। वहीं, अगले शैक्षिक सत्र में 25 हजार अपर प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज शुरू की जाएगी। स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद के अनुसार इसके लिए एक महीने के भीतर स्कूल चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। उन्हीं स्कूलों को चिह्नित किया जाएगा, जहां पक्के कमरे होंगे और बिजली व सुरक्षा की व्यवस्था बेहतर होगी। स्मार्ट स्कूलों में शिक्षकों को भी स्मार्ट क्लास के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
यह भी पढ़े – यूपी: बीएसए के निरीक्षण में गायब मिले शिक्षक, हेड मास्टर समेत 33 का वेतन रुका

प्रोजेटक्टर से पढ़ेंगे बच्चे
यूपी शिक्षा का कहना है कि अब की शिक्षा में डिजिटल टूल का इस्तेमाल बढ़ रहा है। ऑनलाइन कंटेट और पढ़ाई के रोचक तरीकों से बेसिक स्कूलों के बच्चे भी जुड़ सकें। इसमें स्मार्ट क्लास कारगर साबित होंगी। इसके अलावा स्कूलों को अन्य बुनियादी संसाधनों से लैस किया जा रहा है। इससे पहले भी ग्राम पंचायत की निधि और समाज के सहयोगों से भी स्कूलों में कंप्यूटर, प्रॉजेक्टर आदि उपलब्ध करवाने की पहल की गई थी। अब यह सभी सुविधा विभाग की तरफ से प्रदान जाएंगी।
1 जुलाई से बदलेंगे नियम

– बायोमैट्रिक से होगी उपस्थिति

– स्पीकर से पढ़ेंगे बच्चे

– 7 से 1 बजे तक लगेंगी क्लासेज

– बिना यूनिफॉर्म के नहीं मिलेगा प्रवेश
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो